scriptJaisalmer video- जैसलमेर में सांस्कृतिक सांझ- बाल कलाकारों ने किया कुछ ऐसा कि सीना हो गया 56 इंच का | Video- Cultural tide in Jaisalmer | Patrika News

Jaisalmer video- जैसलमेर में सांस्कृतिक सांझ- बाल कलाकारों ने किया कुछ ऐसा कि सीना हो गया 56 इंच का

locationजैसलमेरPublished: Aug 17, 2017 12:09:00 pm

Submitted by:

jitendra changani

-बाल कलाकारों ने देश भक्ति गीतों पर समूह नृत्य प्रस्तुत कर मन मोहा

Jaisalmer patrika

Independence Day in Jaisalmer

सांस्कृतिक सांझ
जैसलमेर. स्वतंत्रता दिवस समारोह पर मंगलवार को रात्रि में शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित सांस्कृतिक संध्या पर नगर की राजकीय एवं निजी शिक्षण संस्थाओं के बाल कलाकारों ने देश भक्ति गीतों पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया। जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव के आतिथ्य में आयोजित संास्कृतिक सांझ में उपखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार, उप अधीक्षक पुलिस नरेन्द्र कुमार दवे, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेश्वर प्रसाद मीणा ,कोषाधिकारी जसराज चौहान, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, जिला शिला अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीना, प्रारम्भिक रामधन चौधरी, कंवराजसिंह चौहान के साथ ही नगर के गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में उपस्थित थे। सांस्कृतिक संध्या पर जिला कलक्टर की ओर से पहली बार नवाचार के रुप में पंचायत समितिवार एक-एक स्कूल के बाल कलाकारों को शामिल किया गया। सांस्कृतिक सांझ इमानुअल मिशल स्कूल के बाल कलाकारों ने दुल्हन चली.. की प्रस्तुति दी, जो कि प्रथम विजेता रही। राजकीय माध्यमिक विद्यालय सुथार पाडा के विद्यार्थियों ने गीत जय हो पर नृत्य पेश किया और द्वितीय विजेता रही। पहली बार ग्रामीण स्कूल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डाबला के बाल कलाकरों ने हम करे राष्ट्र आराधन की प्रस्तुति तृतीय विजेता रहा। कार्यक्रम का आगाज मॉन्टेंसरी बाल निकेतन की छात्राओं ने सरस्वती वंदना के साथ किया गया। सांस्कृति कार्यक्रम में सेंट पॉल विद्यालय की प्रस्तुति वंदे मातरम् की प्रतियोगिता के साथ शुरू की गई। इस सांझ में गांधी बाल मन्दिर के बाल कलाकारों ने मधुबन में जब कन्हैया किसी गोपी से मिले.. गीत पर नृत्य प्रस्तुत कर पूरे वातावरण को कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व से साकार सा करा दिया। विद्या भारती के बाल कलाकारों ने ओ मेरी चिरैया गीत की प्रस्तुति देकर सभी दर्शकों को बेटी बचाओं-बेटी पढाओं का संदेश दिया। सांस्कृतिक सांझ में लव कुष विद्यालय के बाल कलाकारों ने देश रंगीला मेरा व सरस्वती विद्या मन्दिर के कलाकारों ने हम इण्डिया वाले.. गीत पर नृत्य पेश किए। इसी प्रकार कमला नेहरु विद्यालय ने मितवा सुन मितवा, लिटिल हार्ट ने मां तुझे सलाम और मॉन्टेंसरी बाल निकेतन ने अबके बरस तुझे धरती की रानी कर देगें.. जैसे देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में जय प्रकाश व्यास व किरण भाटी ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए। पायल ने नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन डाईट व्याख्याता बराईदीन सांवरा व व्याख्याता विजय बल्लाणी ने किया। 

स्वर्णनगरी में 71 वां स्वाधीनता दिवस समारोह
जैसलमेर. स्वर्णनगरी में 71 वां स्वाधीनता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया। जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री कमसा मेघवाल ने सोनार दुर्ग की तलहटी पर स्थित शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित प्रात: कालीन मुख्य समारोह के अवसर पर ध्वजारोहण किया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित परेड का खुली जिप्सी में खडी होकर निरीक्षण किया। इस अवसर पर परेड कमाण्डर हुकमसिंह भाटी के नेतृत्व में पहली बार परेड में शामिल हुई सीमा सुरक्षा बल की टुकड़ी के साथ ही राजस्थान पुलिस, अरबन होमगाड्र्स, एन.सी.सी. जूनियर, स्काउट, गल्र्स गाईड्स, एस.पी.एस.की टुकडिय़ों की ओर से आकर्षक मार्चपास्ट प्रस्तुत किया गया और मुख्य अतिथि को सलामी देते हुए सलामी मंच के आगे से गुजरे। मुख्य अतिथि कमसा मेघवाल ने स्वाधीनता दिवस समारोह के अवसर पर उत्कृष्ट एवं सराहनीय सेवाओं के लिए 22 व्यक्तियों को प्रशंसा-पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। स्वाधीनता दिवस समारोह के अवसर पर उपखण्ड अधिकारी ने राज्यपाल के सन्देश का पठन किया। नगर की राजकीय एवं निजी शिक्षण संस्थानों के लगभग 1000 से अधिक छात्र-छात्राओं ने पुलिस बैण्ड की मधुर धुनों पर सामूहिक व्यायाम एवं शारीरिक व्यायाम का प्रदर्शन प्रस्तुत किया। इसी तरह बालिकाओं की ओर से कमल की पंखुडिय़ों के बीच प्रकट हुई भारतमाता का आकर्षण का केन्द्र रहा। इस अवसर पर स्काउट के बालचरों एवं गाइड्स की ओर से शारीरिक संतुलन तथा दमखम का अद्भुत प्रदर्शन प्रस्तुत करते हुए संजीव पिरामिड्स निर्माण का प्रस्तुतीकरण किया, वहीं ओतप्रोत आपातकाल में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों को उपचार के लिए ले जाने की सजीव प्रस्तुति दी। स्वाधीनता दिवस समारोह के अवसर पर आदर्श विद्या मंदिर के विद्यार्थियों द्वारा लेजियम, डम्बलस एवं घोष वादन की प्रस्तुति की गई। 
यहां भी हुए ध्वजारोहण
जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना ने कलेक्ट्रेट कार्यालय पर, जिला मुख्यालय पर स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने ध्वजारोहण किया। स्वाधीनता दिवस के अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश मदनलाल भाटी ने जिला न्यायालय पर, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने जिला परिषद कार्यालय पर, नगरपरिषद कार्यालय में सभापति कविता खत्री ने ध्वजारोहण किया। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो