Video Jaisalmer- जैसलमेर के मोहनगढ़ में किसानों की आक्रोश रैली, काणोद में बारिश के लिए किया यज्ञ

 किसानों ने निकाली आक्रोश रैली, दी चेतावनी
- पूर्व में भी कई बार दिए धरने

By: jitendra changani

Updated: 01 Sep 2017, 06:00 PM IST


जैसलमेर . मोहनगढ़  कस्बे में स्थित स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के खिलाफ किसान बार-बार धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी समस्याओं के समाधान को लेकर धरने के दौरान जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी आश्वासन देते हैं, लेकिन समाधान नहीं हो रहा। इसको लेकर किसानों में रोष है। किसानों ने गुरुवार को मोहनगढ़ के मुख्य बाजार से पुलिस थाने तक आक्रोश रैली निकाली। इस दौरान उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के खिलाफ नारेबाजी की। इसके बाद मुख्यमंत्री एवं जिला कलक्टर जैसलमेर के नाम मोहनगढ़ पुलिस थानाधिकारी महेन्द्रसिंह खींची को ज्ञापन सौंपा।
इसमें उन्होंने बताया कि विभिन्न परेशानियों को लेकर किसानों ने 9 अगस्त को बैंक के खिलाफ धरना दिया। इस पर 14 अगस्त को विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, पूर्व विधायक गोवर्धन दास कल्ला, उपखण्ड अधिकारी हंसमुख कुमार आदि ने बैंक शाखा प्रबंधक का तबादला करने, जांच समिति का गठन करने आदि का आश्वासन दिलाकर धरना समाप्त करवाया। इसके 14 दिन बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

यदि प्रशासन ने वंचित किसानों को खरीफ 2016 का फसल बीमा देने, राज्य सरकार की ओर से अनुदान राशि की घोषणा करने, तीन प्रतिशत ब्याज सब्सिडी, अधिक ब्याज वसूली को लौटाने, नहरी किसानों को सिचाई के लिए पूरा पानी देने, गोलबारी को समाप्त करने सहित अन्य मांगों का 48 घण्टे के भीतर निवारण नहीं किया तो किसान प्रदर्शन करेंगे।
ये रहे उपस्थित
मोहनगढ़ थानाधिकारी को ज्ञापन सौंपने के दौरान पूर्व सरपंच हासम खां सांवरा, मनोहरसिंह नरावत, अचलाराम जाट, आजम खां सांवरा, कमलसिंह नरावत, रतनाराम भील, हुकम चौधरी, नूरे खां, गोरधनसिंह भाटी, रज्जू खां, माणकलाल खत्री, गुमानाराम बाभणिया सहित कई किसान उपस्थित रहे। प्रेमसिंह परिहार ने भी सहयोग की बात कही।

jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

बारिश के लिए किसानों ने करवाया यज्ञ
मोहनगढ़ . मोहनगढ़ क्षेत्र में बारिश नहीं होने से किसानों के चेहरे पर एक बार फिर चिंता की लकीरें दिख रही हैं। कई ग्रामीण क्षेत्रों में गत दो-तीन दिन पूर्व अच्छी बारिश होने से वहां के किसानों को अच्छी पैदावार की उम्मीद जगी है। मोहनगढ़ क्षेत्र में बारिश नहीं होने से पानी के अभाव में खड़ी फसलों को भी नुकसान पहुंचने लगा है। ऐसे में किसानों व पशुपालकों की ओर से जगह-जगह पर यज्ञ करवाये जा रहे हैं। मोहनगढ़ के काणोद माइनर के चक नंबर 6 में किसानों, पशु पालकों व भाजपा नेताओं ने  यज्ञ करवाया। इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए किसानों ने ओम बन्ना मंदिर के सेवक जगदीश गौड़ के सान्निध्य में 6 केएनएम में यज्ञ करवाया। साथ ही मोहनगढ़ व आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बरसात की कामना की। इस दौरान भाजपा मोहनगढ़ मण्डल के महामंत्री सांवलसिंह देऊंगा, मोहनलाल चौधरी, महादानसिंह, गुमानसिंह, जितेन्द्रसिंह, नगसिंह, रूपाराम, जेठूसिंह सहित अन्य किसान व पशुपालक उपस्थित रहे। (नि.सं.)

jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned