scriptVideo: Forest fire burning for four hours, hundreds of trees and plant | Video: चार घंटे धधकता रहा दावानल, सैंकड़ों पेड़-पौधे राख | Patrika News

Video: चार घंटे धधकता रहा दावानल, सैंकड़ों पेड़-पौधे राख

- तीन दमकल ने किया कड़ी मशक्कत से किया काबू

जैसलमेर

Published: March 26, 2022 07:59:02 pm

नोख (जैसलमेर). क्षेत्र के चिन्नू गांव के पास शनिवार को दोपहर बाद जंगल में इस कदर भयंकर आग लगी कि चार घंटे तक दावानल धधकता रहा। इस दावानल मेंं दो किमी परिधि में लगे सैंकड़ों पेड़-पौधे जलकर राख हो गए। करीब चार घंटे बाद तीन दमकल की मदद से कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू किया गया। गनीमत रही कि आग के स्थल व चिन्नू गांव के बीच नहर होने से गांव में कोई नुकसान नहीं हुआ। गौरतलब है कि इंदिरा गांधी नहरी क्षेत्र में नहर के दोनों तरफ वन विभाग की वनपट्टी स्थित है। यहां लाखों की तादाद में पेड़ पौधे लगाए गए है। प्रतिवर्ष भीषण गर्मी के मौसम के कारण यहां आग की घटनाएं होती है।
Video: चार घंटे धधकता रहा दावानल, सैंकड़ों पेड़-पौधे राख
Video: चार घंटे धधकता रहा दावानल, सैंकड़ों पेड़-पौधे राख
इसी के अंतर्गत शनिवार को दोपहर करीब डेढ़ बजे चिन्नू गांव के इंदिरा गांधी नहर के पास वनपट्टी में आग लग गई। सूखी झाडिय़ोंं, पेड़ पौधों के कारण आग तेजी से फैलती गई और विकराल रूप लेकर दावानल की तरह भड़क गई। दूर से ही आग की लपटें व धुंआ नजर आ रहा था। आग की सूचना पर आस पड़ौस ढाणियों से बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए। ग्रामीणों ने पानी डालकर आग पर काबू करने का प्रयास किया, लेकिन भीषण गर्मी तथा तेज व विकराल आग की लपटों के कारण पास जाना भी मुश्किल हो रहा था। तेज हवा के कारण आग लगातार आगे बढ़ती रही।

दो किमी में पेड़ पौधे राख
आग की सूचना पर नोख से गोदावरी ग्रीन एनर्जी सोलर प्लांट की एक दमकल मौके पर पहुंची, लेकिन वह नाकाफी साबित हुई। आग लगातार आगे बढऩे लगी। सूचना पर नोख थानाप्रभारी तेजसिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। पोकरण उपखंड अधिकारी राजेशकुमार विश्रोई ने पोकरण नगरपालिका व भड़ला सोलर से दो दमकल मौके पर भिजवाई। तीन दमकलों के सहयोग से करीब चार घंटे की मशक्कत कर आग पर काबू किया गया। इस दौरान पुलिस वृताधिकारी कैलाश विश्रोई, थानाधिकारी मोहम्मद हनीफ, गांव के पठानखां, दाऊदखां, गाजीखां, अंकित, वन विभाग के कार्मिक सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर एकत्रित हुए तथा आग पर काबू करने का प्रयास किया।

फिर सताई दमकल की कमी, पत्रिका ने भी दी थी चेतावनी
नाचना व नोख नहरी क्षेत्र लंबे चौड़े भू-भाग में फैला हुआ है। यहां नहर के दोनों किनारों पर वन विभाग का क्षेत्र स्थित है तथा लाखों पेड़ पौधे लगे हुए है। प्रतिवर्ष भीषण गर्मी के मौसम के दौरान यहां आग की घटनाएं होती है। कई बार समय पर काबू नहीं किए जाने की स्थिति में दावानल भड़क जाता है, जो कई घंटों व दिनों तक काबू करना मुश्किल हो जाता है। इन सब के बावजूद नाचना क्षेत्र में एक भी दमकल नहीं है। आग लगने पर पोकरण, जैसलमेर, फलोदी तथा आसपास स्थित सोलर प्लांटों से दमकल बुलवाई जाती है। शनिवार को भी लगी आग के दौरान भी यहां दमकल की कमी खलती रही। इस संबंध में राजस्थान पत्रिका के 22 मार्च के अंक में 'दमकल से वंचित नाचना क्षेत्रÓ व 24 मार्च के अंक में 'आसमान से बरसती 'आगÓ लील रही वन संपदाÓ शीर्षक से प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किए गए थे। बावजूद इसके प्रशासन की न तो कुंभकर्णी नींद खुली, न ही नाचना क्षेत्र में दमकल उपलब्ध करवाई गई। जिसके कारण करीब चार घंटे बाद आग पर काबू किया जा सका।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

आय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसThailand Open 2022: सेमीफाइनल मुक़ाबले में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट से हारीं सिंधु, टूर्नामेंट से हुई बाहरRajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बातपाकिस्तान पुलिस ने पूर्व पीएम इमरान खान के आवास पर की छापेमारीभीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधNCP प्रमुख शरद पवार आज पुणे में ब्राह्मण समुदाय के नेताओं से क्यों मिल रहे हैं?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.