scriptVideo- Ramdevra fair in Jaisalmer- रामदेवरा मेले में इस रास्ते से न जाये, नहीं तो लौटना पड़ेगा वापिस | Video- Ramdevra fair in Jaisalmer- Do not go this way in the Ramdev fair if you do not have to return | Patrika News

Video- Ramdevra fair in Jaisalmer- रामदेवरा मेले में इस रास्ते से न जाये, नहीं तो लौटना पड़ेगा वापिस

locationजैसलमेरPublished: Aug 12, 2017 09:15:00 am

Submitted by:

jitendra changani

रामदेवरा मार्ग को किया डाइवर्ट, मेले को लेकर पुलिस कर रही है अतिरिक्त इंतजाम,  किया जा रहा गति अवरोधक का निर्माण

jaisalmer

ramdevra fair


जैसलमेर(पोकरण). बाबा रामदेव के अंतरप्रांतीय मेले में बढती भीड़ को देखते हुए पुलिस की ओर से दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने व पदयात्रियों के लिए अलग से मार्ग आरक्षित करने को लेकर अतिरिक्त इंतजाम किए जा रहे है। ऐसे में शुक्रवार से रामदेवरा जाने वाले मार्गों को दो भागों में बांटा गया है। एक मार्ग वाया मिड-वे होकर वाहनों के लिए व एक मार्ग सीधे रामदेव कॉलोनी होकर गोमट तालाब तक पदयात्रियों के लिए आरक्षित किया गया है। गौरतलब है कि आगामी 23 अगस्त से बाबा रामदेव का **** मेला शुरू होगा। इससे पूर्व माह के कृष्ण पक्ष में ही श्रद्धालुओं की आवक शुरू हो गई है। ऐसे में बढती भीड़ को देखते हुए पुलिस की ओर से रामदेवरा जाने वाले मार्ग को डाइवर्ट किया गया है। नई व्यवस्था के अंतर्गत पैदल जाने वाले श्रद्धालु शक्तिस्थल से गोमट तालाब, गोमट, बीएसएफ व केन्द्रीय विद्यालय के आगे से होते हुए रामदेवरा जाएंगे। जबकि दोपहिया व अन्य वाहन शक्तिस्थल से जैसलमेर रोड, आरटीडीसी मिड-वे, गोमट, बीएसएफ के मुख्य द्वार व केन्द्रीय विद्यालय के पीछे से होते हुए रामदेवरा जाएंगे।
बनाए जा रहे है गति अवरोधक
थानाधिकारी प्रमोद पाण्डेय ने बताया कि वाया गोमट तालाब होकर रामदेवरा जाने वाले मार्ग को पदयात्रियों के लिए सुरक्षित रखा गया है तथा मार्ग के दोनों किनारों पर बेरियर लगाए गए है, लेकिन वाहन चालकों की ओर से अपने वाहन सडक़ से नीचे उतारकर इसी मार्ग से आवागमन किया जा रहा है। इसके लिए इस मार्ग पर रेत की पाल बनाकर बड़े गति अवरोधक का निर्माण करवाया जा रहा है, ताकि पदयात्रियों को इस मार्ग पर आवागमन से परेशानी नहीं हो। ऐसा ही एक गति अवरोधक गोमट तालाब के पास तथा एक गति अवरोधक बीएसएफ व केन्द्रीय विद्यालय जाने वाले सडक़ मार्ग पर बनाया जा रहा है, ताकि पैदल जाने वाले यात्रियों की सुरक्षा हो सके। इसी प्रकार उन्होंने बताया कि तेज गति से चलने वाले वाहनों के लिए शक्तिस्थल, आरटीडीसी मिड-वे, जोधपुर रोड आदि सडक़ों पर भी गति अवरोधक का निर्माण करवाया जाएगा, ताकि दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।
अतिरिक्त जाब्ता किया जाएगा तैनात
थानाधिकारी पाण्डेय ने बताया कि रामदेवरा में आयोजित होने वाले मेले के दौरान लाखों श्रद्धालु बाबा की समाधि के दर्शनों के लिए आते है। इनमें से अधिकांश श्रद्धालु पोकरण में बाबा रामदेव के गुरु बालीनाथ महाराज के आश्रम के दर्शन व पोकरण फोर्ट के भ्रमण के लिए आते है। इसके अलावा जोधपुर, बाड़मेर व गुजरात से आने वाले पदयात्री भी कस्बे से होकर गुजरते है। ऐसे में कस्बे में भी श्रद्धालुओं की चहल पहल बढ जाती है। इसी को लेकर कस्बे में भी जगह-जगह पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया जाएगा, ताकि कानून एवं शांति व्यवस्था बनी रह सके तथा संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जा सके।
बस स्टैण्ड को बदला
थानाधिकारी पाण्डेय ने बताया कि मेले में उमड़ रही भीड़ को देखते हुए यातायात व्यवस्था को सुचारु करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कस्बे से निकल रहे राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों के यातायातभार को कम करने के लिए जैसलमेर रोड पर स्थित अस्थाई बस स्टैण्ड को केन्द्रीय बस स्टैण्ड में स्थानांतरित किया गया है। उन्होंने बताया कि बस संचालकों से समझाइश कर बसों को केन्द्रीय बस स्टैण्ड से संचालित करने का आग्रह किया गया। जिस पर शुक्रवार से सभी रोडवेज व निजी बसों का संचालन केन्द्रीय बस स्टैण्ड से किया गया। जिससे जैसलमेर रोड पर यातायातभार कम हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो