Video Jaisalmer- सीएम के कार्यक्रम की खबर से जिम्मेदारों के खड़े हुए कान ओर चुटकियों में कर डाला यह बड़ा काम


सीएम के दौरे की संभावना ने शहर को चमकाया!
-नगरपरिषद ने चौराहों की कायापलट की
-अन्य विभाग भी तैयारियों में जुटे

By: jitendra changani

Updated: 31 Aug 2017, 10:50 PM IST

जैसलमेर . एक बार फिर मुख्यमंत्री के जैसलमेर दौरे का कार्यक्रम तैयार हो रहा है। इस संभावना मात्र से स्वर्णनगरी के बाहरी हिस्सों की रंगत बदलनी शुरू हो गई है। शहर के चौराहों को रंग-रोगन के बाद मांडणों से सजाया जा रहा है तो फुटपाथ व सडक़ों की छोटी-मोटी रिपेयरिंग व पिछले अर्से लगाए गए पौधों की सार-संभाल नगरपरिषद ने करना शुरू कर दिया है। सडक़ों के किनारे उगे झाड़-झंखाड़ों को भी साफ करवाया जा रहा है।जिला प्रषासन के निर्देशानुसार नगरपरिषद के अलावा सार्वजनिक निर्माण विभाग सम मार्ग को चमकाने में जुट गया है।अन्य विभाग भी अपने स्तर पर तैयारियां कर रहे हैं।


हमारी ओर से पूरी तैयारी
मुख्यमंत्री का आधिकारिक यात्रा कार्यक्रम अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। इसके बावजूद उनके आगमन की संभावना के मद्देनजर प्रशासन की तरफसे सभी तैयारियों को अंजाम दिया जा रहा है।
-कैलाशचंद मीना, जिला कलक्टर, जैसलमेर

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

यह करवाए जा रहे कार्य
जिला कलक्टर के निर्देषों की पालना में नगरपरिषद प्रशासन जैसलमेर के बाहरी क्षेत्र में आए चौराहों की साज-सज्जा में जुटा है। टूट-फूट को सुधार व रंग-रोगन कर चौराहों के चारों तरफ मांडणे उकेरे जा रहे हैं। हनुमान चौराहा के सर्किल के चारों ओर राज्य व केंद्र सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं के नाम व लोगो चित्रित किए गए हैं। गड़ीसर चौराहा से हनुमान चौराहा व उससे आगे सम मार्ग के किनारे की झाडिय़ों को साफ करवाने का काम चल रहा है। साफ-सफाई में परिषद के कार्मिक जुटे हैं तो डिवाइडरों पर पौधों की क्यारियों को पानी से सींचा जा रहा है। कहीं-कहीं नए पौधे भी रोपे गए हैं। बाहरी क्षेत्रों में पुराने मलबे को भी उठवाए जाने से उनमें चमक आ गई है।

आईएचएचए के सम्मेलन में आने का कार्यक्रम
जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री आगामी 2 सितम्बर को जैसलमेर-सम मार्ग पर दामोदरा के पास अवस्थित होटल में इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) के छठे वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करने आएंगी। यह सम्मेलन दो दिन चलेगा और इस दौरान संगठन की कॉफी टेबल बुक के तीसरे संस्करण का भी विमोचन किया जाना है। प्रशासन के पास हालांकि अभी तक सीएम के दौरे को लेकर आधिकारिक कार्यक्रम नहीं आया है, लेकिन संभावनाओं के आधार पर प्रषासन के साथ पुलिस व अन्य महकमे 2 सितम्बर को ध्यान में रखते हुए तैयारियां कर रहे हं।

Jaislamer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

छुट्टी नहीं ले सकेंगे कार्मिक
इस बीच जानकारी मिली है कि सरकारी विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को आगामी 1 सितम्बर को अवकाश स्वीकृत नहीं किया जाएगा।31 अगस्त को रामदेव जयंती के उपलक्ष् य में राजकीय अवकाश है और 2 तथा 3 सितम्बर को क्रमश: शनिवार व रविवार का सार्वजनिक अवकाश है। ऐसे में कई कर्मचारी 1 तारीख को अवकाश लेकर छुट्टियों का क्लब बनाना चाहते हैं, जिस पर विभागीय अधिकारियों ने उन्हें रोक दिया है।
कार्यक्रम तो पहले भी बने...
मुख्यमंत्री का जैसलमेर दौरा पूर्व कुछअवसरों पर सबकुछतय होने के बाद टलता रहा है। ऐसे में यह सवाल सरकारी हलकों के साथ ही राजनीतिक क्षेत्रों में भी पूछा जा रहा है कि, क्या वे आएंगी? उल्लेखनीय है कि करीब दो वर्ष पहले उनके तीन दिवसीय जिले के व्यापक दौरे का कार्यक्रम आखिरी समय पर स्थगित हो गया था। उस समय तमाम सरकारी विभागों ने कार्यालयों को चमकाने व अन्य व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करने में पूरी ऊर्जा लगा दी थी। अलबत्ता वे पिछले वर्ष जैसलमेर में सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय पर आयोजित उच्चस्तरीय बैठक व उसी दिन तनोट में आयोजित विशेष पूजा अर्चना में भाग लेने अवश्य आई थीं।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned