scriptVideo: नौ कुरजां मिली मृत, फैली सनसनी | Video: Nine Kurzas found dead, sensation spread | Patrika News

Video: नौ कुरजां मिली मृत, फैली सनसनी

locationजैसलमेरPublished: Jan 21, 2022 07:27:46 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

– वन विभाग को दी सूचना, प्रवासी कुरजां की मौत की चल रही जांच

Video: नौ कुरजां मिली मृत, फैली सनसनी

Video: नौ कुरजां मिली मृत, फैली सनसनी

लाठी (जैसलमेर). क्षेत्र के डेलासर गांव के पास स्थित कोजेरी नाडी के पास नौ प्रवासी पक्षी कुरजां मृत मिलने से सनसनी फैल गई। वन्यजीवप्रेमियों ने बिखरे पड़े मृत कुरजां की सूचना वन विभाग को दी। वन विभाग की ओर से मामले की जांच की जा रही है। डेलासर गांव के पास गुरुवार को सुबह राधेश्याम विश्रोई सहित वन्यजीवप्रेमी क्षेत्र में बर्डवॉचिंग कर रहे थे। इस दौरान डेलासर गांव के कोजेरी नाडी के पास नौ मृत कुरजां मिले। मृत पक्षियों की सूचना उन्होंने लाठी वन विभाग को दी। सूचना पर वनपाल सवाईसिंह भाटी, तगसिंह भाटी, हसनखां, भंवरलाल विश्रोई सहित कार्मिक मौके पर पहुंचे। उन्होंने मृत कुरजां को अपने कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिए जैसलमेर पशु चिकित्सालय भिजवाया।
फूड पोइजनिंग या बर्ड फ्लू की आशंका
डेलासर के कोजेरी नाडी के पास मृत मिली नौ कुरजांओं की मौत को लेकर गुत्थी सुलझी नहीं है। आशंका जताई जा रही है कि इनकी मौत खेत में यूरिया के सेवन अथवा बर्ड फ्लू से हुई है। वन विभाग के अनुसार एक साथ मौत का खुलासा पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही हो सकेगा।
यह है कुरजां की विशेषताएं
– विदेशी पक्षी साइबेरियन सारस कुरजां (डेमोइसिलक्रेन) मध्य एशिया के कजाकिस्तान, मंगोलिया, साइबेरिया, रसिया से आती है राजस्थान।
– सितंबर में शुरू होती है आवक, मार्च-अप्रेल में वापिस होती है रवानगी।
– ये पक्षी करीब 20 से 25 हजार किमी का सफर तय कर अफगानिस्तान व पाकिस्तान के रास्ते से भारत की सीमा में प्रवेश करते है।
– प्रवासी पक्षी कुरजां वजन में करीब दो से ढाई किलो की होती है तथा यह पानी के आसपास खुले मैदानों व समतल जमीन पर ही अपना अस्थाई डेरा डालकर रहती है।
– इन दिनों जिले में आधा दर्जन जगहों पर कुरजां अपना डेरा डाले हुए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो