Jaisalmer Video- अब आप ट्रेन के इन रजवाड़ी शाही महल में कर सकेंगे सफर, जानिए कैसे?

-पैलेस ऑन व्हील्स इस सीजन के पहले फेरे पर 10 सितम्बर को पहुंचेगी जैसलमेर

-ट्रेन को बनाया गया है ज्यादा सुविधाजनक और आकर्षक 

By: jitendra changani

Published: 06 Sep 2017, 01:12 PM IST


जैसलमेर . यात्रियों को राजसी ठाठ-बाट और अत्याधुनिक सुविधाओं का एक साथ अहसास करवाने वाली ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ इस बार जब अपने पहले फेरे पर आगामी 10 सितम्बर को जैसलमेर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी तो उसके अंदाज में आमूल बदलाव नजर आएगा। भारतीय रेलवे और पर्यटन विभाग की साझेदारी में चलने वाली इस शाही ट्रेन भीतरी साज-सज्जा के लिहाज से तो पूरा बदला ही गया है, बाहर से रंग तथा डिजाइन में भी परिवर्तन करवाया गया है। ऐसे में इसमें सफर करने वाले सैलानियों की तादाद को बढ़ाया जा सके। बड़ी बात यह है कि, सुविधाओं में बढ़ोतरी के बावजूद रेल के किराए में वृद्धि नहीं की गई है और यह पुरानी दरों पर ही संचालित होगी।

यात्रा पर आता है इतना खर्च
इस शाही ट्रेन में सीजन के शुरूआती सितम्बर और समापन अप्रैल माह के लिए एक व्यक्ति का किराया 600 अमेरिकन डॉलर प्रति रात्रि है। दो व्यक्तियों के एक साथ यात्रा करने पर यह किराया 450 डॉलर प्रति यात्री प्रति रात्रि और तीन व्यक्तियों के एक साथ यात्रा पर यह किराया 410 डॉलर प्रति व्यक्ति प्रति रात्रि निर्धारित है। जबकि अक्टूबर से मार्च तक के लिए एक व्यक्ति का किराया 800 अमेरिकन डॉलर प्रति व्यक्ति, प्रति रात्रि दो व्यक्तियों के एक साथ यात्रा करने के लिए 600 अमेरिकन डॉलर प्रति रात्रि और तीन व्यक्तियों के एक साथ यात्रा करने पर यह किराया केवल 540 अमेरिकन डॉलर प्रति व्यक्ति प्रति रात्रि निर्धारित किया गया है।

फैक्ट फाइल
- 30 से ज्यादा फेरे प्रतिवर्ष करती है पैलेस ऑन व्हील्स
-23 कोच शामिल किए गए हैं इस ट्रेन में
-104 यात्रियों को सफर करवाने की क्षमता
- 2000 से ज्यादा यात्री प्रतिवर्ष करते हैं सफर

ज्यादा सुविधाजनक होगी ट्रेन
पैलेस ऑन व्हील्स को नए कलेवर में इस बार पटरियों पर उतारा जा रहा है, जिसके चलते पर्यटकों को ज्यादा सुविधा मिल सकेगी। उम्मीद करते हैं कि, इससे यह दुनिया भर के सैलानियों में और लोकप्रिय होगी।
-प्रदीप बोहरा, महाप्रबंधक, पैलेस ऑन व्हील्स

जेएस०६०९२३ पैलेस ऑन व्हील्स में इस बार शामिल की गई जिम। पत्रिका
जेएस०६०९२४ पैलेस ऑन व्हील्स के लक्जरी रूम। पत्रिका

पहले फेरे में आएंगे 30-32 यात्री
जानकारी के अनुसार इस पर्यटन सीजन के पहले फेरे में पैलेस ऑन व्हील्स में सवार होकर 30-32 पर्यटक जैसलमेर आएंगे। पहले फेरे के लिए 30 यात्रियों ने तो कन्फर्म बुकिंग करवा ली है और उम्मीद की जा रही है कि कम से कम 2 यात्री और ट्रेन में सवार हो जाएंगे। इसमें 6 यात्री भारत के हैं वहीं 24 यात्री विदेशी होंगे। यह शाही ट्रेन निर्धारित रुट के अनुसार दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होकर जैसलमेर आएगी।
यह किया गया है बदलाव
दुनिया की सबसे आरामदायक ट्रेनों में सम्मिलित पैलेस ऑन व्हील्स में यात्रियों के लिए कुछ नवाचार किए गए हैं। इसके अंतर्गत ट्रेन में सर्व सुविधाओं से युक्त जिम को जोड़ा गया है तथा अब एक की बजाय ट्रेन में दो बार होंगे। पहले थोड़े संकरे महसूस होने वाले कूपों की बजाय अब यात्रियों को ज्यादा आरामदायक डीलक्स रूम तथा सुईट सैलानियों को आराम के लिए मिल सकेंगे। गौरतलब है कि यात्रियों को राजसी अंदाज से रूबरू करवाने के लिए राजा-महाराजाओं की जीवनशैली को ध्यान में रखकर यह शाही रेलगाड़ी पिछले वर्षों से संचालित की जा रही है। शाही ट्रेन के बाहरी पीत रंग को अब आसमानी में बदल दिया गया है।
यहां-यहां से गुजरेगी ट्रेन
पैलेस ऑन व्हील्स सीजन के दौरान प्रत्येक बुधवार को दिल्ली से एक सप्ताह के रवाना होकर जयपुर , सवाईमाधोपुर, चित्तौडगढ़, उदयपुर होते हुए रविवार को जैसलमेर पहुंचती है। यहां से जोधपुर , भरतपुर और आगरा होते हुए वापिस दिल्ली पहुंचेगी। जैसलमेर में सैलानी सोनार दुर्ग, विश्व प्रसिद्धगड़ीसर हवेलियों का दीदार करने के साथ सम के रेतीले धोरों पर केमल सफारी का लुत्फ भी उठाते हैं।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned