VIDEO JAISLAMER- रामदेवरा मेला 2017 - न भूख, न प्यास है, बस उनको समाधि के दर्शनों की आस


-रामदेवरा में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

By: jitendra changani

Published: 23 Aug 2017, 12:15 PM IST


रामदेवरा. गांव में बाबा रामदेव के जन्म अवतरण की पूर्व संध्या पर लाखों श्रद्धालुओं का जमावड़ा लग गया। मंगलवार को शुक्ल पक्ष की दूज के अवसर पर दो से तीन किमी लम्बी कतार में खड़े श्रद्धालुओं ने बाबा की समाधि के दर्शन किए। बाबा रामदेव के भक्तों को न भूख है, न प्यास है, बस उनको समाधि के दर्शनों की आस है। वहीं, गांव में चारों तरफ बाबा के जयकारें गूंज रहे है। इसी आस, श्रद्धा व आस्था के चलते मंगलवार को हजारों श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचे। करीब दो से तीन किमी लम्बी कतारों में पांच से सात घंटे तक इंतजार कर श्रद्धालु बाबा की समाधि के दर्शन कर रहे है। सैंकड़ों किमी लम्बा सफर तय करने के बाद पदयात्रियों के पांवों में छाले पड़ गए है, लेकिन दर्शनों के लिए वे इस कष्ट को भूलकर भी कतार में खड़े रहते है।
अब तक 15 लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा की समाधि के दर्शन
एक अनुमान के अनुसार गत एक पखवाड़े में देश के अलग-अलग हिस्सों से आए करीब 15 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा की समाधि के दर्शन किए है। **** मेला विधिवत रूप से शुरू होने से पूर्व ही श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ रहा है तथा मेला अपने पूरे परवान पर है। जिसके चलते पांच हजार की आबादी वाला छोटा सा गांव रामदेवरा इन दिनों एक बड़े महानगर का रूप ले चुका है। गांव की सीमा में प्रवेश करते ही यहां का वातावरण धार्मिक रंग में रंगा नजर आ रहा है। गरीब व मध्यम वर्ग के श्रद्धालु धर्मशालाओं व होटलों में ठहरने की बजाय खुले आसमान के नीचे मेला मैदान में जहां जगह मिली, वहां अपना डेरा डालकर विश्राम करते नजर आ रहे है।
लाइनें पहुंची आरसीपी गोदाम से आगे तक
यूं तो एक पखवाड़े से बाबा रामदेव का अंतरप्रांतीय मेला अपने परवान पर चल रहा है, लेकिन दूज पर स्थिति और भी विशाल हो गई। गत 15 दिनों से मंदिर के मुख्य द्वार से पेड़ीवाल धर्मशाला तक चार से पांच लाइनें चल रही थी। मंगलवार को दर्शनार्थियों की भीड़ के चलते यही लाइनें आरसीपी गोदाम से आगे तक पहुंच गई। मंगलवार देर शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ व कतारों का सिलसिला जारी था।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned