Jaisalmer- बेडरुम में रात को पति के साथ हुई इन गुप्त घटनाओं की सार्वजनिक सम्मेलन में सास करेगी बहु से चर्चा

- सास-बहू सम्मेलन से प्रजनन दर कम करने के किए जाएंगे यह उपाय

- सास-बहू ने परिवार नियोजन पर की चर्चा

By: jitendra changani

Published: 12 Sep 2017, 09:38 PM IST

जैसलमेर . प्रजनन दर को कम करने के लिए अब चिकित्सा विभाग सास-बहु सम्मेलन करवाकर अधिक प्रजनन पर अंकुश लगाने की कवायद शुरू की है। इसके तहत सरहदी जैसलमेर जिले में परिवार विकास के लिए सास-बहू को सामूहिक चर्चा के माध्यम से समझाइश की जाएगी। सास-बहु सम्मेलन जिले के विभिन्न गांवों में करवाए जाएंगे। सम्मेलन करवाने का आगाज सोमवार से शुरू किया जा चुका है। इसके तहत जिले के गांवों में सम्मेलन आयोजित किए गए।
जानकारों के अनुसार उच्च प्रजनन दर वाले जिलों में मिशन परिवार विकास के अन्तर्गत चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से सास-बहू सम्मेलन होंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.आर.नायक ने बताया कि सोमवार को कुछ गांवों में कार्यक्रम हुआ। इस दौरान क्षेत्र में कार्यरत एएनएम ने सास-बहू से परिवार नियोजन को लेकर अनुभव साझा करने के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने बताया कि सम्मेलन में सास-बहू के जोड़ों को सीमित परिवार के लाभ, लडक़े व लडक़ी के विवाह की सही आयु, विवाह के पश्चात कम से कम दो वर्ष बाद पहला बच्चा तथा दूसरे बच्चे में कम से कम 3 वर्ष का अंतर रखने संबंधित बातें बताई।
नोडल अधिकारी नियुक्त
डॉ. नायक ने बताया कि सास-बहू सम्मेलन को लेकर जिला स्तर पर डॉ. आर.पी.गर्ग उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, ब्लॉक स्तर पर समस्त बीसीएमओ तथा सेक्टर स्तर पर पीएचसी व सीएचसी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियो को नोडल अधिकारी के रूप में जिम्मेदारी दी है।

लोक कलाकार देगें एड्स से की जानकारी
जैसलमेर. एचआईवी व एड्स के प्रति जन-जागरूकता के लिए कला जत्थों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले को आवंटित सत्यनारायण नाट्य दल, नागौर के लोक कलाकारों की ओर से बुधवार को पोकरण, डीडाणिया व लंवा में, गुरुवार को रामदेवरा, लौहारकी व छायण, 15 सितम्बर को नाचना, उजला व झाबरा, 16 को माडवा, भणियाणा व सरदार सिंह की ढाणी, 17 को जैमला, दांतल व भीखोड़ाई, 18 को फलसूण्ड, मानासर व पदमपुरा, 19 को राजमथाई, बांधेवा व ओला, 20 को भैसड़ा, सांकड़ा व जालोड़ा पोकरणा में तथा 21 सितम्बर को चौक, मोडरडी व नेडान में एचआईवी-एड्स के संबंध में जनजागरूकता कार्यक्रम होंगे।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned