Video: प्रभारी सचिव ने की बगीचे में मशीन चलाकर दूब की कटाई, लगाए चम्पा के पौधे

-गांधी जयंती कार्यक्रमों की कड़ी में जवाहिर चिकित्सालय में श्रमदान कार्यक्रम

By: Deepak Vyas

Published: 04 Oct 2021, 09:13 PM IST


जैसलमेर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वी जयंती वर्ष व आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के कार्यक्रमों की कड़ी में जवाहिर चिकित्सालय में प्रभारी सचिव डॉ. केके पाठक व जिला कलेक्टर आशीष मोदी के नेतृत्व में श्रमदान कार्यक्रम हुआ। जिला प्रभारी सचिव व जिला कलेक्टर मोदी ने चिकित्सालय के बगीचे में मशीन चला कर दूब की कटाई व हाथों से झाड़ू निकाल कर सफाई की एवं महात्मा गांधी के स्वच्छ एवं श्रमदान आदर्शों का आमजन को पालन करने का संदेश दिया। श्रमदान कार्यक्रम में जिलापरिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपखंड अधिकारी दौलतराम, गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक उम्मेदसिंह तंवर, सह संयोजक रूपचंद सोनी के साथ ही जिला अधिकारियों ने अस्पताल के बगीचे में सफाई की। हाथों से कचरा बिनकर उठाया। प्रभारी सचिव डॉ. केके पाठक एवं जिला कलेक्टर मोदी ने बगीचे में चंपा के पौधे लगाए। प्रभारी सचिव डॉ. पाठक ने बगीचे को और अधिक विकसित करने पर जोर दिया एवं कहा कि अस्पताल में भर्ती मरीजों के साथ आने वाले उनके परिजनों की सुविधा के लिए यहां पर जैसलमेर शैली की पत्थर की बैंचे लगाने के साथ ही यहां पर चम्पाए आम, गुलमोहन, बड़, खजूर के पौधे भी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने दीवार के सहारे एवं सभी पेड़ों पर गिलोय की बेल लगाने का भी सुझाव दिया ताकि यह आयुर्वेदिक दवा के रूप में भी यह बेल काम आ सके। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को बगीचे में झूले लगाने की भी सलाह दी।
जिला कलक्टर मोदी ने बताया कि गत वर्ष 2 अक्टूबर जयंती के मौके पर इस बगीचे की पूर्ण साफ - सफाई की जाकर इसको विकसित करवाया गया। उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को इस बगीचे को संधारित करने की बात कही तो उन्होंने विश्वास दिलाया कि जिला परिषद के माध्यम से इस बगीचे को अच्छी तरीके से विकसित किया जाएगा। श्रमदान कार्यक्रम के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुणाल साहू, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. जेआर पंवार, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीके वर्मा, उपनिदेशक आयुर्वेद डॉ. राजेन्द्र शर्मा, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास सुभाष विश्नोई, अशोक कुमार गोयल, कृषि विस्तार के राधेश्याम नारवाल, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी आरके बैरवा, विकास अधिकारी जैसलमेर जितेन्द्र सांधु, सम रामनिवास बाबल, खेल अधिकारी राकेश विश्नोई, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी कमल किशोर व्यास, जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्रप्रकाश व्यास ने भी अपने हाथों से सफाई की और झाडू निकाला।
दिया सहयोग
श्रमदान कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, शिक्षा, खेल, महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की टीमों ने अपनी सहभागिता दर्ज कराई एवं हाथों से सफाई की एवं इसके साथ ही मातृ शक्ति ने भी श्रमदान कार्य में सराहनीय सहयोग दिया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned