scriptVideo jaisalmer border- जैसलमेर में सरहद व जनता सुरक्षा के लिए किये कड़े प्रबंधन, आप भी रहे चौकस | Video- Strong management of Jaisalmer for border and public safety you are also careful | Patrika News

Video jaisalmer border- जैसलमेर में सरहद व जनता सुरक्षा के लिए किये कड़े प्रबंधन, आप भी रहे चौकस

locationजैसलमेरPublished: Aug 12, 2017 09:36:00 am

Submitted by:

jitendra changani

-सरहद पर बीएसएफ चला रही ‘ऑपरेशन अलर्ट’- जैसलमेर शहर और गांवों में पुलिस ने शुरू किया छानबीन का अभियान

jaisalmer

jaisalmer border

जैसलमेर. आगामी 15 अगस्त को देश का स्वतंत्रता दिवस और उससे एक रोज पहले पाकिस्तान के स्थापना दिवस के मद्देनजर सीमावर्ती जैसलमेर जिले में सीमा सुरक्षा बल, पुलिस और खुफिया एजेंसियां अलर्ट पर हैं। सीसुब की ओर से हर बार की भांति इस बार भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ‘ऑपरेशन अलर्ट’ प्रारंभ कर दिया गया है तो एक दिन पहले जैसलमेर जिला पुलिस ने सर्च ऑपरेशन का आगाज करते हुए शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में संदिग्ध व्यक्तियों की छानबीन शुरू कर दी।सबका मकसद एक ही है कि, पाकिस्तान से सटे जैसलमेर जिले में स्वतंत्रता दिवस के जश्न में किसी तरह का खलल डालने की साजिश को कामयाब होने से रोका जा सके। गत दिनों पश्चिमी सीमा क्षेत्र में एक पाकिस्तानी घुसपैठिये को पकड़े जाने के बाद भी जैसलमेर जिले में सुरक्षा व खुफिया एजेंसियां कोई ढील नहीं छोडऩा चाहती।
ऐहतियातन पुलिस भी जुटी
15 अगस्त से पहले आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाए रखने के लिए जैसलमेर जिला पुलिस ने गत 10 तारीख से होटलों, ढाबों, बस अड्डों व रेलवे स्टेशन जैसे स्थानों पर सर्च ऑपरेशन प्रारंभ कर दिया है। होटलों व ठहरने के अन्य ठिकानों पर पुलिसकर्मी पहुंच रहे हैं। वे वहां रखे रजिस्टर को खंगाल कर आगंतुकों के रिकॉर्ड की जानकारी ले रहे हैं। साथ ही किसी भी व्यक्ति को किराए पर कमरा देने से पहले उसकी पहचान का पुख्ता प्रमाण लिया जा रहा है या नहीं, इस संबंध में पूछताछ की रही है। जैसलमेर के मुख्य स्थानों पर आए व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की ओर से लगे सीसी टीवी कैमरे अगर किसी कारण बंद हैं तो उन्हें दुरूस्त करवाने के लिए भी कहा जा रहा है ताकि जरूरत पडऩे पर फुटेज पुलिस को मिल सके।
गांव-ढाणियों में संदिग्धों पर नजर
सीमा सुरक्षा बल तथा पुलिस संयुक्त तौर पर जिले के सीमावर्ती गांव-ढाणियों में संदिग्ध तत्वों पर नजर रखे हुए हैं। जानकारी के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों के पुलिस थानों व चौकियों में तैनात अधिकारियों व कार्मिकों को इन दिनों संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखने के साथ किसी संभावित राष्ट्रविरोधी हरकत को समय रहते रोकने के लिए निर्देशित किया गया है।पुलिस की तरफ से ग्रामीणों को भी समझाईश की जा रही है कि, किसी संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु के संबंध में जानकारी मिलते ही तुरंत नजदीकी पुलिस थाना, चौकी अथवा पुलिसकर्मी को सूचित किया जाए। खुफिया एजेंसियां भी सरहदी क्षेत्रों में यह पता लगा रही है कि कोई नया व संदिग्ध व्यक्ति तो वहां नहीं रह रहा या फिर किसी ने उसे पनाह तो नहीं दे रखी है।
पड़ोसी करता है कारस्तानियां
भारत का पड़ोसी पाकिस्तान हमेशा से 14 और 15 अगस्त के ऐतिहासिक मौकों पर किसी न किसी तरह की शत्रुतापूर्ण कार्रवाइयां करने के लिए कुख्यात रहा है। आमतौर पर सीमा के उस पार पाक सैनिकों का जमावड़ा बढ़ता है और सैन्य सामान भी बड़ी मात्रा में पहुंचाया जाता रहा है। एक तरह का मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की गरज से पाकिस्तान यह सब करता रहा है। इस तरह की हरकतों के कारण ही सीसुब सीमाओं पर अपनी चौकसी में बढ़ोतरी करता है और लगभग सभी अधिकारी भी सीमा क्षेत्रों का सघन दौरा कर स्थिति पर नजर बनाए रखते हैं।
फैक्ट फाइल-
-464 कि.मी. अंतरराष्ट्रीय सीमा है जैसलमेर जिले की
-02 सेक्टर बने हैं सीमा सुरक्षा बल के
-08 पुलिस थाने हैं जैसलमेर जिले में
-4000 जवान जिले में सीमा पर तैनात

सीसुब पूरी तरह से सजग
स्वतंत्रता दिवस और पाकिस्तान के स्थापना दिवस के अवसर पर सीमा क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल पूर्णतया सजग है। इन दिनों सीमा क्षेत्र में ‘ऑपरेशन अलर्ट’ भी चलाया जा रहा है। वैसे क्षेत्र में हालात शांतिपूर्ण हैं।
-अमित लोढ़ा, उपमहानिरीक्ष् ाक, सेक्टर नॉर्थ, सीमा सुरक्षा बल, जैसलमेर
आमजन भी सावचेत रहें
जिला पुलिस इन दिनों विशेष अभियान चला रही है। जिलावासियों को भी संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु के प्रति पूर्ण सावचेती बरतनी चाहिए। उनके संबंध में जानकारी मिलने पर तुरंत पुलिस को सूचित करना चाहिए।कानून-व्यवस्था को पुख्ता बनाए रखना हमारी जिम्मेदारी है।
-गौरव यादव, जिला पुलिस अधीक्षक जैसलमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो