scriptCrime Video- जैसलमेर की इस सोसायटी ने करोड़ो रुपए हड़पे, बचत खाता धारको की बचत डूबने की कगार पर | Crime Video- This Society of Jaisalmer has cheated millions of people saving the savings account holders on the verge of sinking | Patrika News

Crime Video- जैसलमेर की इस सोसायटी ने करोड़ो रुपए हड़पे, बचत खाता धारको की बचत डूबने की कगार पर

locationजैसलमेरPublished: Sep 05, 2017 11:12:32 pm

Submitted by:

jitendra changani

सोसायटी के खिलाफ ठगी और धोखाधड़ी के मामले दर्ज, मुख्यमंत्री को ज्ञापन-पुलिस थाना जैसलमेर और पोकरण में शिकायतें दर्ज

Jaisalmer patrika

Jaisalmer crime

जैसलमेर . कम समय में ज्यादा ब्याज की आकर्षक स्कीमों के मोहजाल में फंसकर क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों में खून-पसीने की गाढ़ी कमाई गंवाने वाले लोग अब पुलिस की चौखट पर पहुंचने लगे हैं। इस आशय के कई मामले जैसलमेर पुलिस कोतवाली और पोकरण पुलिस थाना में दर्ज करवाए गए हैं।
जैसलमेर पुलिस कोतवाली में मांगीलाल पुत्र नंदलाल भाटिया ने थानाधिकारी को दी शिकायत में बताया कि उन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति की रकम में से 30 जनवरी 2016 को अपने व अपनी पुत्री के नाम से क्रमश:1 लाख 1 हजार और 1 लाख रुपए सांईकृपा क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी लि. जैसलमेर में 425 दिन की सावधि जमा योजना में जमा करवाए थे। जमा करवाई गई राशि की परिपक्वता अवधि 30 मार्च 2017 होने के बावजूद सोसायटी की ओर से जारी किया गया बांड पेश करने पर भी उन्हें भुगतान नहीं किया गया। उन्होंने सोसायटी के अध्यक्ष सुरेंद्रसिंह, मंत्री पवन कंवर, व्यवस्थापक सुनील कुमार पालीवाल, कैशियर कैलाश भार्गव आदि पर उनके साथ धोखाधड़ी तथा षड्यंत्रपूर्वक ठगी करने का आरोप लगाया। थानाधिकारी ने इस मामले की जांच एसआई राणाराम को सौंपी है।
मुख्यमंत्री को सौंपा गया ज्ञापन
इसी तरह से सांईकृपा क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी के लिए एजेंट का काम करने वाले प्रवीण जोशी ने गत दिनों मुख्यमंत्री के रामदेवरा दौरा पर आने के दौरान उन्हें ज्ञापन देकर सोसायटी में विभिन्न लोगों की ओर से जमा करवाई गई राशि वापस दिलाने की मांग की। जोशी ने बताया कि एजेंट के तौर पर उन्होंने कई लोगों के करीब 11 लाख रुपए की राशि सोसायटी में जमा करवाई हुई है, लेकिन अब परिपक्वता तिथि निकलने के बाद भी सोसायटी की तरफ से राशि लौटाई नहीं जा रही है और शाखाएं भी बंद कर दी गई है, जिससे उपभोक्ताओं की रकम डूबने की आशंका खड़ी हो गई है। जोशी ने इस संबंध में गत मई माह में पोकरण पुलिस थाना में सुरेंद्रसिंह भाटी के खिलाफ मामला दर्ज करवाया हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि अब तक पुलिस ने इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की है।
हजारों के करोड़ों फंसे
जानकारी के अनुसार पिछले एक दषक के दौरान सीमावर्ती जैसलमेर जिले में क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों के नाम पर कई संस्थाएं बाकायदा बैंकिंग गतिविधियां चलाने लगी। अनेक सोसायटियां अब बंद की जा चुकी हैं और उनमें हजारों लोगों के करोड़ों रुपए फंसने की आशंका है। इन सोसायटियों ने बैंक और डाकघर के मुकाबले कहीं अधिक ब्याज दर का लालच देकर लोगों से पैसे जमा करवाए। अब संबंधित पदाधिकारी व अभिकर्ता बचतकर्ताओं से कन्नी काट रहे हैं।
नियमानुसार कार्रवाई करवाएंगे
क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटियों की तरफ से धोखाधड़ी किए जाने के संबंध में जिले के पुलिस थानों में जो मामले दर्ज हैं, उनकी नियमानुसार जांच करवाई जाएगी। इस संबंध में पुलिस संबंधित रिकॉर्ड को जब्त कर पुख्ता जांच करेगी।
-गौरव यादव, जिला पुलिस अधीक्ष् ाक, जैसलमेर
कर रहे जांच
को-ऑपरेटिव सोसायटी के विरुद्ध धोखाधड़ी के मामले की जांच की जा रही है। एसएचओ पोकरण थाना जांच कर रहे है। मामले में निष्पक्ष जांच होगी और दोषी पाए जाने पर निश्चित रुप से कार्रवाई होगी।
-नानकसिंह उपअधीक्षक पोकरण वृत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो