scriptVillagers should take advantage of camps by being vigilant: Chowdhary | ग्रामीण सजग रह कर शिविरों का लाभ उठाएं : चौधरी | Patrika News

ग्रामीण सजग रह कर शिविरों का लाभ उठाएं : चौधरी

-अड़बाला में प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविर का अवलोकन

जैसलमेर

Published: December 07, 2021 09:41:17 am


जैसलमेर. वन एवं पर्यावरण मंत्री तथा जैसलमेर जिले के प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने ग्रामीणों का आह्वान किया है कि वे प्रशासन गांव के संग अभियान के शिविरों का फायदा उठाने के लिए सजग रहें और शिविरों में पहुंचकर अपने काम करवाएं तथा समस्याओं का निस्तारण करें। प्रभारी मंत्री चौधरी सोमवार को जैसलमेर जिले की सम पंचायत समिति तहत अड़बाला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविर में बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जैसलमेर विधायक रुपाराम धनदेव, जिला कलेक्टर आशीष मोदी, समाजसेवी उम्मेदसिंह तंवर, विकास अधिकारी रामनिवास बाबल आदि ने संबोधित किया।
इस दौरान जिलापरिषद सदस्य अंजना मेघवाल, जैसलमेर के उपखंड अधिकारी दौलतराम चौधरी, फतेहगढ़ के उपखंड अधिकारी एवं शिविर प्रभारी दिनेश बिश्नोई, प्रधान चुन्नीलाल, समाजसेवी श्रवण पटेल, पूर्व बीसूका उपाध्यक्ष देवकाराम माली, पूर्व प्रधान मूलाराम चौधरी, सरपंच अंचल कंवर सहित ग्रामीण जनप्रतिनिधि विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं कार्मिक तथा ग्रामीण स्त्री पुरुष उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री ने पात्र लोगों को किया लाभान्वित
प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने विभिन्न योजनाओं में चयनित लाभार्थियों को विभिन्न लाभों का वितरण किया। उन्होंने आवासीय पट्टे, ट्राई साइकिल, श्रवण यंत्र, व्हील चेयर, जन आधार कार्ड, औषधीय पौधे, सरकारी भवनों के पट्टे, खातेदारी भूमि का बंटवारा एवं नाम शुद्धि पत्र, मृदा स्वास्थ्य कार्ड एवं कृषि यंत्र आदि प्रदान कर ग्रामीणों को लाभान्वित किया।
काउंटर्स पर देखे कार्य
इससे पूर्व प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी, विधायक रुपाराम धनदेव एवं जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने शिविर में विभिन्न विभागों के काउंटर पर पहुंचकर शिविर गतिविधियों एवं संपादित कार्यों के बारे में जानकारी ली और अधिक से अधिक लोगों के काम संपादित करने को कहा। प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने अपने उद्बोधन में प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीणों के विकास और गांवों के समग्र उत्थान के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी और बताया कि क्षेत्र में विकास के मामले में कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने विधायक रुपाराम धनदेव को जनसेवा के लिए समर्पित व्यक्तित्व बताया और कहा कि उनके लंबे प्रशासनिक अनुभव एवं इंजीनियरिंग के कौशल का लाभ क्षेत्र के विकास को मिल रहा है। प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि इन शिविरों में यह प्रयास करें कि अधिक से अधिक ग्रामीणों के काम पूरे हो जाएं और उन्हें राहत का अहसास हो ।
घर-घर पहुंचेगा पानी
विधायक रुपाराम धनदेव ने प्रदेश सरकार की ओर से विकास और गांव के उत्थान के लिए किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी और कहा कि पानी, बिजली और अन्य तमाम बुनियादी सुविधाओं और लोक सेवाओं को लेकर सरकार ने बहुत कुछ किया है। अब घर.घर पानी पहुंचेगा ।
पशुधन संरक्षण के होगे प्रयास
उन्होंने कहा कि चारे की कमी को देखते हुए पशु शिविरों के आयोजन के प्रयास किए जाएंगे, इसके साथ ही गांव ढाणियों तक आवागमन के लिए सड़क सुविधाओं के विस्तार पर भी काम किया जाएगा। जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने इस अवसर पर ग्रामीणों से कहा कि वे इन शिविरों में हर काउंटर पर पहुंचे और 22 विभागों की 47 सेवाओं के बारे में जानकारी लें तथा अपने लाभ की योजना का पूरा-पूरा फायदा उठाएं। उन्होंने सभी ग्रामीणों से कहा कि क्षेत्र में शत प्रतिशत टीकाकरण कराएं ताकि कोरोना से सुरक्षित रह सकें ।
एक भी व्यक्ति वंचित नहीं रहे बीमा योजना से
उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में बीमा कराने का आह्वान किया और ग्रामीणों से यह भी कहा कि अपने बच्चों को पुस्तकें पढऩे के लिए प्रेरित करें और कामयाबी के लिए शिक्षा की ललक जगाएं। शिविर में उम्मेदसिंह तंवर ने प्रशासन गांवों के संग अभियान का पूरा-पूरा फायदा उठाने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुडऩेए श्रमिक कार्ड बनवाने आदि का आह्वान ग्रामीणों से किया और अड़बाला गांव में सौ फीसदी पट्टे बना दिए जाने पर शिविर संचालकों पर ग्राम वासियों को बधाई दी। कार्यक्रम का संचालन विकास अधिकारी रामनिवास बाबल ने किया। प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा इनके समाधान का आश्वासन दिया और इनके बारे में संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।
ग्रामीण सजग रह कर शिविरों का लाभ उठाएं : चौधरी
ग्रामीण सजग रह कर शिविरों का लाभ उठाएं : चौधरी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.