scriptमूक बधिर विद्यालय के प्रधानाध्यापक की ये व्यथा आपकी भी आंखों को नम कर देगी, हर तरह से योग्य होने के बावजूद लेना पड़ा ये बड़ा फैसला | Deaf mute school principal, udaipur | Patrika News

मूक बधिर विद्यालय के प्रधानाध्यापक की ये व्यथा आपकी भी आंखों को नम कर देगी, हर तरह से योग्य होने के बावजूद लेना पड़ा ये बड़ा फैसला

locationउदयपुरPublished: Jul 08, 2017 02:07:00 pm

Submitted by:

Ashish Joshi

मूक एवं बधिर विद्यालय, अंबामाता के प्रधानाध्यापक माधव लाल पालीवाल को 3 साल 9 माह से वेतन नहीं मिला है जिससे आर्थिक तंगी के चलते उनके समक्ष घर बेचने तक की नौबत आ गई है।

मूक एवं बधिर विद्यालय, अंबामाता के प्रधानाध्यापक माधव लाल पालीवाल को 3 साल 9 माह से वेतन नहीं मिला है जिससे आर्थिक तंगी के चलते उनके समक्ष घर बेचने तक की नौबत आ गई है। पालीवाल ने बताया कि वेतन को लेकर वह शिक्षा विभाग के कई चक्कर काट चुके हैं, लेकिन विभागों के तालमेल नहीं होने एवं एक- दूसरे पर जिम्मेदारी डालने से उनका वेतन अटक गया है।
प्रारंभिक निदेशक ने अक्टूबर 2013 में मूक बधिर, नेत्रहीन एवं विमंदित बालकों की सभी विशिष्ट संस्थाओं के शिक्षाकर्मियों का राज्य सेवा में समायोजन किया था। इसके तहत पालीवाल का भी समायोजन हुआ। पात्रता निर्धारण कमेटी ने पालीवाल को प्रधानाध्यापक पद के लिए योग्य मानकर उनका नाम शिक्षा निदेशक माध्यमिक को प्रधानाध्यापक पद पर समायोजन के लिए भेजा। 
READ MORE: क्या हुआ जब अन्नपूर्णा रसोई का जूठन सड़कों पर मिला, कैसे पहुंचा जूठन रसोई से सड़कों पर


माध्यमिक शिक्षा ने उनकी योग्यता व प्रमाण पत्रों की जांच कर बीएड को आधार बताकर पुन: प्रारम्भिक शिक्षा को भेज दिया। इसके बाद उनकी फाइल राज्य सरकार व प्रारम्भिक शिक्षा के बीच ही अटक कर रह गई। पालीवाल के अनुसार उनकी नियुक्ति राजस्थान शिक्षा अधीनस्थ सेवा नियम 1971 के तहत हुई थी। इसमें बीएड को अनिवार्य नहीं माना गया है।
प्रधानाध्यापक पद के लिए योग्यता पूरी

नियम के तहत किसी भी गैर सरकारी मूक-बधिर विद्यालय में वरिष्ठ अध्यापक की प्रशैक्षिक व शैक्षिक योग्यता तथा प्रधानाध्यापक पद के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक के साथ मूक-बधिर संस्थान से विशेष प्रशिक्षण व पांच वर्ष का अनुभव मांगा गया है। पालीवाल के अनुसार उनकी योग्यता पूर्ण है।
READ MORE: ऐसा क्या हुआ कि एसआई को कोर्ट ने लगाई फटकार और दिए आरोपित को रिहाई के आदेश


उधारी का बढ़ा बोझ

पालीवाल ने बताया कि वेतन नहीं मिलने से घर खर्च के लिए उधार ली थी। वेतन नहीं मिलने से उधार चुकाना मुश्किल हो गया। इस पर घर बेचने का निर्णय किया और इसके लिए विज्ञापन तक दे चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो