नर सेवा नारायण सेवा के भाव से स्वयंसेवक कर रहे सेवा कार्य

कोरोना संकट से निपटने में पहल...

By: Deepak Vyas

Updated: 23 May 2021, 09:06 PM IST

जैसलमेर. कोरोना महामारी में संघ व सेवा भारती की ओर से किए जा रहे सेवा कार्यों की वर्चुअल समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिले भर के कार्यकर्ता जुड़े। बैठक में अभी तक किए गए सेवा कार्यों का वृत्त भी लिया गया। सेवा भारती के जिला संयोजक गिरीराज ने बताया कि बैठक में सेवा कार्य जिला पालक निम्ब सिंह ने कहा कि सभी स्वयंसेवक पूरी निष्ठा व नर सेवा नारायण सेवा के भाव से अपने क्षेत्र में सेवा के कार्यों को करने में अग्रेसर होकर डटे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है। खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है।
400 गांवों में कोरोना जागरूकता समितियां गठित
जिले भर में कोरोना से बचाव व वैक्सीनेशन की जागरूकता के लिए समितियां भी गठित करने का कार्य चल रहा है। इसके लिए 22 उपखण्डों में पालक कार्यकर्ता मिलकर 400 गांवों में समितियां गठित करने के कार्य को गति दे रहें है। वह समितियां मिलकर अपना गांव-सुरक्षित ग्राम के लिए घर-घर जाकर जन-जागरण करके प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं। जैसलमेर शहर में 44 वार्ड समितियों के गठन का कार्य पूर्ण भी हो चुका है, जो मिलकर कार्य कर रही है।
3500 परिवारों में हुआ काढ़ा वितरण
संघ परिवार की ओर से चलाए जा रहे सेवा कार्यों का जिला सेवा प्रमुख ने वृत्त सबके सामने रखा। अभी तक 5 प्रकार के सेवा कार्य चल रहे हैं। कोरोना काल में शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए अभी तक 60 स्थानों पर 3500 काढ़ा पैकेट वितरण हुए हैं। 3000 लोगों को काढ़ा बनाकर पिलाया गया। इस दौरान 965 परिवारों में गिलोय का भी वितरण किया गया। इसी तरह वैक्सीनेशन के लिए लगभग 10 हजार लोगों को जागरूक किया गया। इसी तरह सात डॉक्टर की टीम की ओर सेपरामर्श हेल्पलाइन नंबर के आधार पर 263 लोगों का घर पर सहयोग किया गया। जैसलमेर शहर में कोरोना के इलाज के लिए आने वाले परिवारों के लिए आश्रय स्थल की भी व्यवस्था चल रही है। जिसमें अभी तक 50 लोग आकर रुके है।शहर में जन सेवा समिति द्वारा ऑक्सीजन बैंक का भी आगाज किया गया है, जिसमें अभी तक भामाशाहों द्वारा 20 मशीन भेंट की है।
घर.घर होगा गिलोय तुलसी का वितरण
आगामी दिनों में सेवाभारती व सीमाजन कल्याण समिति की ओर से घर-घर तुलसी व गिलोय के पौधे का वितरण किया जाएगा। इसके लिए 10 स्वयंसेवकों की टोली की ओर से हर दिन 100 पौधे तैयार किए जा रहे हैं। आगामी 1 जून से यह अभियान प्रारंभ किया जाएगा।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned