scriptJAISALMER NEWS- शहर में जल वितरण में कटौती शुरू, बढ़ेगा पानी का संकट | Water distribution crisis in the city, water crisis will increase | Patrika News

JAISALMER NEWS- शहर में जल वितरण में कटौती शुरू, बढ़ेगा पानी का संकट

locationजैसलमेरPublished: Mar 15, 2018 11:51:16 am

Submitted by:

jitendra changani

– नहरबंदी के बाद विभाग ने पेयजल बचत की शुरू की कवायद

Jaislamer patrika

Patrika news

जैसलमेर. नहर विभाग की ओर से नहर बंदी की घोषणा करने के बाद एक महिने तक जिले के वाशिंदों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए जल वितरण के विभागीय जिम्मेदारों ने पेयजल की कटौती की घोषणा की है। विभागीय सूचना के अनुसार अब आगामी दिनों में शहर में पेयजल वितरण व्यवस्था में कमी लायी जाएगी। जिससे शहर के कईं मोहल्लों में वितरण व्यवस्था प्रभावित रहेगी।
नहर से पानी की आवक घटी
विभागीय जानकारों की माने तो जैसलमेर शहर को मिलने वाला पेयजल इन दिनों कम हो गया है। जिसके चलते पेयजल आपूर्ति पर असर हो रहा है। जब तक पानी की आवक बढ़ नहीं जाएगी तब तक शहर के कुछ मोहल्लों की पेयजल व्यवस्था बिगड़ सकती है। जिससे यहां पेयजल किल्लत की स्थिति भी बन सकती है।
बढ़ सकती है चिंता
जानकारों की माने तो नहरबंदी अभी 23 मार्च के बाद शुरू होगी, लेकिन नहर में अभी से आवक घटने से भीषण गर्मी में होने वाले जल संकट आमजन की पेयजल सबंधी चिंता को बढ़ा सकती है। पानी की आवक दस दिन पहले रोकने से दो महिने तक पानी की कमी से आमजन को रूबरू होना पड़ सकता है।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
यह कर रहे प्रयास
जलदाय विभाग के सहायक अभियंता की माने तो शहर की पेयजल व्यवस्था नहर के पानी की जाती है। वर्तमान में पानी की आवक कम हो रही है। जिसके चलते कुछ मोहल्लों में पेयजल वितरण व्यवस्था आगामी दिनों में प्रभावित रहेगी। उनके अनुसार शहर को मिलने वाले पानी की पर्याप्त व्यवस्था के लिए नहर में पर्याप्त पानी चलाने के प्रयास किया जा रहे है। पानी वितरण व्यवस्था सुचारु होने के बाद वितरण व्यवस्था की जाएगी।
इन मोहल्लों में भी यह हाल
जानकारी के अनुसार जैसलमेर शहर के कईं मोहल्ले ऐसे है, जहां एक सप्ताह से दस दिन में एक बार नल आ रहे है। ऐसे में जल संकट की स्थिति में इन मोहल्लों में पानी की जबरदस्त किल्लत हो सकती है। जानकारों की माने तो खेजड़ पाड़ा, खत्री पाड़ा, मेघवाल पाड़ा, अम्बेडकर कॉलोनी, गफूर भठ्ठा आदि क्षेत्रों में पहले से पानी की किल्लत रहती है। ऐसे में वर्तमान में बनी स्थिति से यहां पानी के लिए लोगों को अधिक मूसीबत झेलनी पड़ सकती है।
जलापूर्ति रहेगी बाधित
जैसलमेर . नहरीय क्षेत्र से पानी की कम आवक के कारण शहरी जल वितरण व्यवस्था आगामी दिनों में जैसलमेर शहर के कुछ क्ष़ेत्रों में आंशिक रूप में बाधित रहेगी। सहायक अभियंता जलदाय विभाग ने बताया कि नहरीय क्षेत्र से पानी की आवक जल्द से जल्द सुचारू की जाएगी।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो