scriptदो वर्षों से जलापूर्ति बंद, पानी के लिए दर-दर भटक रहे ग्रामीण | Water supply stopped for two years, villagers wandering rate for water | Patrika News

दो वर्षों से जलापूर्ति बंद, पानी के लिए दर-दर भटक रहे ग्रामीण

locationजैसलमेरPublished: May 29, 2020 08:28:52 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

– अवैध कनेक्शनों की भरमार से हो रही है परेशानी

दो वर्षों से जलापूर्ति बंद, पानी के लिए दर-दर भटक रहे ग्रामीण

दो वर्षों से जलापूर्ति बंद, पानी के लिए दर-दर भटक रहे ग्रामीण

पोकरण. भीषण गर्मी केे मौसम में जलदाय विभाग की ओर से प्रत्येक गांव व ढाणी तक जलापूर्ति सुचारु करने के दावे किए जा रहे है। दूसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्रों में दूर दराज ढाणियों में लम्बे समय से जलापूर्ति बंद होने के कारण ग्रामीणों को पेयजल संकट से रूबरू होना पड़ रहा है। यही नहीं बूस्टिंग स्टेशन से नाममात्र की दूरी पर स्थित ढाणियों में भी जलापूर्ति नहीं होने के कारण विभाग के दावों की पोल खुल रही है। ग्राम पंचायत स्वामीजी की ढाणी के जोगोणी दर्जियों की ढाणी में सात वर्ष पूर्व जीएलआर व पशुखेली का निर्माण करवाया गया था। निर्माण के बाद इसे फलसूण्ड बूस्टिंग स्टेशन से जोड़ा गया। ढाणी में 20 घरों की आबादी निवास करती है। गत दो वर्षों से यहां जलापूर्ति पूरी तरह से बंद पड़ी है। जिसके कारण ग्रामीणों को ट्रैक्टर टंकियों से पानी खरीदकर मंगवाना पड़ रहा है। मवेशी पानी के लिए जंगलोंं में भटककर दम तोड़ रहे है। बावजूद इसके जलदाय विभाग की ओर से यहां जलापूर्ति सुचारु करने को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
तीन किमी की पाइपलाइन, अवैध कनेक्शनों की भरमार
जोगोणी दर्जियों की ढाणी को फलसूण्ड बूस्टिंग स्टेशन से जोड़ा गया है। इस पाइपलाइन की दूरी मात्र तीन किमी है। इस पाइपलाइन पर तीन किमी की दूरी में दर्जनों की संख्या में अवैध कनेक्शन किए गए है। ढाणी निवासी जेठाराम व हुकमाराम आदि ने बताया कि गत दो वर्षों से ट्रैक्टर टंकियों से पानी खरीदकर मंगवाना अब उनके लिए मुश्किल होता जा रहा है। उन्होंने जलदाय विभाग से अवैध कनेक्शनों को हटाने व जलापूर्ति सुचारु करने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो