scriptWeapons are with you, defeat Corona | हथियार आपके पास है, कोरोना को हराइए! | Patrika News

हथियार आपके पास है, कोरोना को हराइए!

- वयस्क आबादी में ११ फीसदी ने अब तक नहीं लगवाई है वैक्सीन की एक भी डोज

जैसलमेर

Updated: January 10, 2022 08:10:00 pm

जैसलमेर। सीमांत जैसलमेर जिलावासियों के सामने वैश्विक महामारी कोरोना की तीसरी लहर अन्य जगहों की भांति अनचाहे ही हाजिर हो चुकी है। पिछले दिनों के दौरान पॉजिटिव का आंकड़ा भी शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में बढऩे लगा है। ऐसे में कोरोना को हराने का सबसे रामबाण नुस्खा सरकार की तरफ से नि:शुल्क लगाई जाने वाली वैक्सीन है। शासन-प्रशासन के लिए यह चिंता का सबब है कि जैसलमेर जिले में अब तक ११ प्रतिशत वयस्क ऐसे हैं, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज भी नहीं लगवाई है और ३१ फीसदी ऐसे हैं, जिनके एक डोज लगी है और दूसरी डोज लगवाने में उन्होंने कोताही बरती। इस बीच सरकार ने १५ से १८ साल तक के किशोर-किशोरियों का वैक्सीनेशन प्रारंभ कर दिया है। जिले में ऐसे ३९ हजार अवयस्क हैं, जिन्हें वैक्सीन लगवाई जानी है। करीब १५ हजार को टीका लग चुका है तथा प्रशासन ने एक सप्ताह में लक्ष्य पूरा करने के दिशा-निर्देश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महकमे को दिए। अब दिक्कत यह है कि १२वीं तक की स्कूलों को कोरोना प्रसार के चलते आगामी ३० जनवरी तक बंद करने का राज्य सरकार ने निर्णय ले लिया है।
अधिकांश लोग मास्क लगाना भूले
जैसलमेर मुख्यालय पर ही करीब २० प्रतिशत लोग ही सडक़ों पर आवाजाही करने के दौरान चेहरे पर मास्क लगाए दिखाई दे रहे हैं। अधिकांश जनों ने पिछले महीनों के दौरान कोरोना के सुस्त पड़ते ही मास्क लगाने की आदत को बिसरा दिया। यही कारण है कि पैदल राहगीरों से लेकर दुपहिया वाहन चलाने वाले जिनमें युवाओं की तादाद सर्वाधिक है, बिना मास्क दिखाई दे रहे हैं। पिछले दो दिनों से शहर में कुछेक स्थानों पर पुलिस टीमें बनाकर बिना मास्क घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई व जन जागरण का अभियान शुरू कर चुकी है। गांवों में स्थितियां और भी विकट है। जबकि दूसरी लहर में कोरोना का तांडव शहर से भी ज्यादा गांवों में नजर आया था। दूसरी तरफ जैसलमेर भ्रमण पर आने वाले देशी सैलानियों में आधे से ज्यादा लोग बिना मास्क घूमते देखे जा रहे हैं। रविवार को शहर के सभी दर्शनीय स्थलों पर सैलानियों की भारी भीड़ उमड़ी रही। करीब ६० प्रतिशत पर्यटक बिना मास्क ही दिखाई दिए। सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां तो बाजारों से लेकर पर्यटन स्थलों पर समान रूप से उड़ाई ही जा रही है।
मौसम ने भी बढ़ाया डर
इस बीच जिले में सर्दी के तेवर और सख्त हो गए हैं। गत दिनों आई बारिश से इलाके में शीतलहर चल रही है और हजारों की तादाद में शहरी व ग्रामीण मौसमी बीमारियों जिनमें बुखार, जुकाम, खांसी, बदन दर्द खासतौर पर शामिल है, की जद में आ गए हैं। कोरोना के भी लक्षण लगभग इसी तरह के होते हैं। ऐसे में मौसमी कारण से बीमारों के भी कोरोना पॉजिटिव होने का खतरा बरकरार है। जिले के एकमात्र सरकारी अस्पताल जवाहिर चिकित्सालय से लेकर अन्य निजी अस्पतालों व चिकित्सकों के क्लिनिकों पर मरीजों की भीड़ में इजाफा हुआ है।
हथियार आपके पास है, कोरोना को हराइए!
हथियार आपके पास है, कोरोना को हराइए!
फैक्ट फाइल -
- ८९ प्रतिशत वयस्कों ने लगवाई पहली डोज
- ३१ प्रतिशत वयस्क दूसरी डोज से अभी दूर
- २०० से ज्यादा मौतें दूसरी लहर में हुई थी
- १८ हजार से अधिक पॉजिटिव आए थे
सजग है प्रशासन
कोरोना की तीसरी लहर की मद्देनजर जिला प्रशासन पूरी तरह से सजग है। कोरोना जांच पिछले दिनों से बढ़ाई गई है। ऐसे ही अस्पतालों में लगे ऑक्सीजन प्लांट की मॉकड्रिल की जा चुकी है। सभी पात्र लोगों का टीकाकरण करवाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी तरह राज्य सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन की भी अक्षरश: पालना करवाई जाएगी।
- आशीष मोदी, जिला कलक्टर, जैसलमेर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.