scriptJAISALMER NEWS- मौसम ने दिया दगा, किसानों का ब्लड प्रशर हुआ हाई, अब कैसे संवरेगा परिवार का जीवन | Weather provided by the farmers, blood pressure of farmers was high | Patrika News

JAISALMER NEWS- मौसम ने दिया दगा, किसानों का ब्लड प्रशर हुआ हाई, अब कैसे संवरेगा परिवार का जीवन

locationजैसलमेरPublished: Mar 16, 2018 10:58:38 am

Submitted by:

jitendra changani

मौसम की आहट से दहला भूमिपुत्र, खराबे की आशंका

jaisalmer patrika

JAISALMER kishan

जैसलमेर में शाम को बारिश से रबी को नुकसान की आशंका
जैसलमेर. सरहदी जैसलमेर जिले के किसानों के लिए मौसम एक बार फिर खलनायक बनता दिखाई दे रहा है। गत बुधवार रात को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से रबी को बड़ा नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। उधर, जानकारों की माने तो रायड़ा, सरसों की कटाई चल रही है और जीरा भी पक कर कटने के लिए तैयार है। ऐसे में आंधी के साथ हुई बारिश से कटी फसल तेज हवा के साथ उडऩे और भीगने से खराब होने की आशंका है। जानकारों की माने तो कटकर खड़ी फसल को बारिश की बूंदे खराबा कर सकती है। जैसलमेर शहर व आस-पास के क्षेत्रों में बिजली चमकने के साथ शुरू हुई बारिश देर रात तक रुक-रुक जारी थी। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि खुले में काटकर रखी फसल में नुकसान हो सकता है। हालांकि खराबा कितना होगा, इसकी रिपोर्ट गुरुवार को सरकारी सर्वे के बाद आ सकेगी, लेकिन कृषि विशेषज्ञ इस बारिश को रबी की फसल के लिए नुकसानदेह बता रहे है।
5 करोड़ से अधिक का ऋण
्बताया जा रहा है कि जैसलमेर के किसानों ने रबी की फसल के लिए पांच करोड़ से अधिक का बैंक ऋण लिया हुआ है। इसके अलावा बिजली बिल, फसल बचाने के लिए यूरिया, सिंचाई के लिए बिजली का बिल और मजदूरी सहित दस करोड़ से भी अधिक की लागत आई हुई है। ऐसे में किसानों को फसलों के खराबे की आशंका ने बड़ा नुकसान होने की चिंता सताने लगी है।


jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
ग्रामीण क्षेत्रों में फसलों पर आफत की बारिश
पोकरण. क्षेत्र में बुधवार रात्रि में अचानक बदले मौसम के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ। गत कुछ दिनों से गर्मी का मौसम चल रहा था। बुधवार रात्रि में नौ बजे बाद मौसम अचानक बदल गया तथा आसमान में बादल छा गए और बिजली चमकने लगी। करीब साढ़े नौ बजे तेज हवाओं के साथ धूलभरी आंधी चलने लगी तथा 10 बजे बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ। करीब 15 मिनट तक रुक-रुककर हल्की बूंदाबांदी हुई। जिससे मौसम ठण्डा हो गया। गुरुवार को दिनभर मौसम ठण्डा बना रहा तथा आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रही। कस्बे में बूंदाबांदी ही हुई, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश होने से फसलों में नुकसान के समाचार मिले है। बुधवार की रात्रि में क्षेत्र के सांकड़ा, सनावड़ा, भाखरी, इन्द्रानगर, पदरोड़ा आदि गांवों में बारिश हुई। जिससे खेतों में खड़ी जीरे, ईसब की फसलों को नुकसान हुआ है।
jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
रामदेवरा. क्षेत्र में बुधवार की रात्रि में हुई बारिश से खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान हुआ। बुधवार की रात्रि में अचानक बदले मौसम के कारण तेज बौछारों के साथ बारिश हुई। क्षेत्र के एकां गांव में बारिश से ईसब व जीरे की फसलों में नुकसान हुआ है। ईसब की 80 प्रतिशत फसल में नुकसान से किसान चिंतित नजर आ रहे है। (नि.सं.)
सांकड़ा. गांव सहित आसपास क्षेत्र में बुधवार की रात्रि में बारिश से खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान हुआ तथा किसान चिंतित नजर आ रहे है। बुधवार की रात्रि में क्षेत्र के माधोपुरा, नेड़ान, सनावड़ा, लूणा में बारिश हुई। जिससे किसानों के खेतों में खड़ी जीरे व ईसब की फसल में खराबा हुआ है। पकी पकाई फसल में हुए खराबे से किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें उभर गई है।
jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो