scriptछ: माह से बंद सडक़ विस्तार का कार्य कब पूरा होगा! | When the road extension for six months will be completed! | Patrika News

छ: माह से बंद सडक़ विस्तार का कार्य कब पूरा होगा!

locationभोपालPublished: May 03, 2017 08:44:00 pm

Submitted by:

jitendra changani

-गत छह माह से बंद पड़ा सडक़ निर्माण एवं विस्तार कार्य बना परेशानी का सबब

sadak

jaisalmer road

पोकरण. जैसलमेर-पोकरण राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 15 पर चल रहा निर्माण कार्य कहीं बंद पड़ा है, तो कहीं मंथर गति से चल रहा है। ऐसे में यहां सडक़ व पुलियों का अधूरा निर्माण, जगह-जगह सडक़ में हुए गड्ढ़ों व सडक़ पर पड़ी निर्माण सामग्री के कारण राहगीरों व वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तथा सडक़ निर्माण एवं विस्तार कार्य परेशानी का सबब बना हुआ है। जानकारी के अनुसार जैसलमेर-पोकरण राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 15 को चौड़ा करने, पानी भराव स्थल पर पुलियों के निर्माण व रेलवे पटरियों के ऊपर ओवरब्रिज के निर्माण का कार्य स्वीकृत किया गया है। गत 10 माह से इस मार्ग पर सडक़ को चौड़ा करने, सडक़ को ऊपर उठाने व पुलियों का निर्माण कार्य किया जा रहा है, जो पहले मंथर गति से चलने के कारण समय पर पूरा नहीं किया जा सका। जबकि गत छह माह से यह कार्य लगभग बंद पड़ा है। सडक़ निर्माण व विस्तार कार्य कर रही कार्यकारी फर्म की ओर से मशीनों से पुरानी सडक़ को तोडक़र कई जगह गड्ढ़े कर दिए गए है। कहीं सडक़ के किनारे रेत के ढेर लगे पड़े है, कहीं पुलियों का निर्माण अधूरा पड़ा है, तो कहीं निर्माण सामग्री के ढेर लगे पड़े है। ऐसे में राहगीरों व वाहन चालकों का आवागमन मुश्किल हो रहा है तथा यहां आए दिन सडक़ हादसे हो रहे है। बावजूद इसके प्रशासन व भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
नहीं लगे है संकेतक बोर्ड
गौरतलब है कि गत 10 माह से जैसलमेर-पोकरण सडक़ को चौड़ा करने व जगह-जगह पुलियों का निर्माण करवाने का कार्य चल रहा है। जिसके चलते पोकरण से लाठी तक सडक़ कई जगह से क्षतिग्रस्त पड़ी है तथा निर्माण सामग्री डाली गई है। रोड पर निर्माणाधीन पुलियों के पास कुछ जगहों पर संकेतक बोर्ड लगाए गए है, लेकिन कई जगहों पर संकेतक बोर्ड नहीं होने के कारण आए दिन हादसे हो रहे है।राष्ट्रीय राजमार्ग होने के कारण यहां दिन रात वाहनों का आवागमन लगा रहता है। तेज गति के कारण अचानक सामने पुलिया व निर्माण कार्य दिखाई देने पर गति नियंत्रित नहीं हो पाती है तथा वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो जाते है। गत छह माह में यहां कई बार हादसे हो चुके है तथा दो लोगों की जान भी जा चुकी है।
दिन रात गुजरते है सैंकड़ों वाहन
राष्ट्रीय राजमार्ग होने के कारण यहां से प्रतिदिन सैंकड़ों छोटे बड़े वाहन यहां से गुजरते है, लेकिन यहां चल रहे निर्माण कार्य से वाहनों को परेशानी हो रही है। रात्रि के समय अनजान रास्तों के चलते संकेतक बोर्ड नहीं होने के कारण यहां चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी नहीं होने से हादसे की आशंका बनी हुई है। पोकरण से चाचा के बीच सडक़ के एक किनारे पर सडक़ विस्तार के लिए खुदाई कर गहरे गड्ढ़े किए गए है। ये गड्ढ़े भी लम्बे समय से पड़े है। जिनमें न तो कंकरीट भरी गई है, न ही डामरीकरण किया गया है। ऐसे में रात्रि के समय पर्याप्त रौशनी के अभाव में किसी वाहन के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने का भी खतरा बना हुआ है। बावजूद इसके कार्यकारी एजेंसी, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण व प्रशासन की ओर से इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे यहां हादसे की आशंका बनी हुई है तथा किसी बड़ी दुर्घटना से भी इनकार नहीं किया जा सकता।
कई बार करवाया गया अवगत
यहां चल रहे निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने व निर्माणाधीन पुलियों पर संकेतक बोर्ड लगाने को लेकर क्षेत्र के चाचा, सेलवी के ग्रामीणों व स्थानीय लोगों की ओर से कई बार उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सुपुर्द किए गए। उनकी ओर से यहां हुए हादसों से भी अवगत करवाया गया, लेकिन प्रशासन की ओर से इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। 
फैक्ट फाइल:-
– 50 किमी लम्बाई में चल रहा है पोकरण से जैसलमेर मार्ग पर सडक़ का विस्तार व निर्माण कार्य
– 2000 से अधिक वाहन दिन रात आवागमन कर रहे है इस मार्ग पर
– 50 से अधिक निजी व रोडवेज की बसों का होता है संचालन
– 6 माह से अटका पड़ा है कार्य
– 6 से अधिक हो चुकी है इस सडक़ मार्ग पर दुर्घटनाएं
– 6 से अधिक पुलियों का पोकरण-जैसलमेर मार्ग पर किया जा रहा है निर्माण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो