scriptनई पंचायतों के गठन से विकास के नए आयाम होंगे स्थापित | With the formation of new panchayats, new dimensions of development wi | Patrika News

नई पंचायतों के गठन से विकास के नए आयाम होंगे स्थापित

locationजैसलमेरPublished: Aug 05, 2021 10:17:34 am

Submitted by:

Deepak Vyas

– ढाई करोड़ के विकास कार्यों का किया शिलान्यास

नई पंचायतों के गठन से विकास के नए आयाम होंगे स्थापित

नई पंचायतों के गठन से विकास के नए आयाम होंगे स्थापित

पोकरण. ग्राम पंचायत धोलिया में विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास कार्यक्रम बुधवार को आयोजित किया गया। राजस्थान सरकार के वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री व जिला प्रभारी सुखराम विश्रोई, अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग के मंत्री शाले मोहम्मद ने बुधवार को नवसृजित ग्राम पंचायत धोलिया के भवन तथा सेवण घास चारागाह विकास कार्य का शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम में लोहावट विधायक किशनाराम विश्रोई, जिला परिषद सदस्य अब्दुला फकीर, स्वामी सच्चिदानंद, कांग्रेस नेता हुकमाराम फूलासर, भंवरलाल मदासर, मूलाराम मोहनगढ़, सरपंच शिवदानसिंह नेड़ान, गजेन्द्र ओढ़ाणिया, जगदीशचंद्र गिलाकोर, लखसिंह भाटी, ओमप्रकाश राव, अनोपाराम जालूवाला, उपखंड अधिकारी राजेश विश्रोई, पुलिस उपाधीक्षक हुकमाराम नाचना, विकास अधिकारी गौतम चौधरी सहित कई जनप्रतिनिधि व ग्रामीण उपस्थित रहे। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री विश्रोई ने कहा कि राज्य सरकार व मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायतों का परिसीमन कर नई समितियों व पंचायतों का गठन किया। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को गति मिलेगी तथा ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कोरोना महामारी को देखते हुए गाइडलाइन की पालना करने तथा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन करवाने का आह्वान किया।
विकास को लगेंगे पंख
कार्यक्रम में अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि जिले में चार नई समितियां व 64 ग्राम पंचायतों का गठन हुआ है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्यों को पंख लगेंगे। उन्होंने बताया कि धोलिया में 35 लाख रुपए की लागत से ग्राम पंचायत भवन का निर्माण होगा। जिससे ग्रामीणों को एक ही छत के नीचे सभी विभागों के प्रतिनिधि बैठेंगे तथा योजनाओं की जानकारी देंगे। जिससे ग्रामीणों को लाभ मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार व मुख्यमंत्री की ओर से प्रत्येक वर्ग के हित के लिए योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ अर्जित करने का आह्वान किया। उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर से शुरू की गई घर-घर औषधी योजना की भी जानकारी देते हुए औषधीय पौधों से होने वाले लाभ से अवगत करवाया। उन्होंने सरपंच रहे स्व.केशराराम विश्रोई को श्रद्धांजलि देते हुए उनके बताए मार्गों पर चलने का आह्वान किया।
विकास के लिए कृत संकल्प
लोहावट विधायक किशनाराम विश्रोई ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने लाठी के सरपंच रहे केशराराम विश्रोई को याद करते हुए उनकी ओर से क्षेत्र में करवाए गए विकास कार्यों तथा किसानों के हित में किए गए कार्यों की जानकारी दी। सरपंच शिवरतन विश्रोई ने धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन नींबाराम ने किया।
दिया स्वीकृति पत्र, लगाए पौधे
समारोह के दौरान प्रभारी मंत्री विश्रोई, मंत्री शाले मोहम्मद ने कोरोना से हुई मौत पर परिजनों को एक-एक लाख रुपए राशि का स्वीकृति पत्र, उनके बच्चों के पालनहार योजना से लाभान्वित होने पर उसका स्वीकृति पत्र सुपुर्द किया। इसी प्रकार गांव के शहीद सुखराम विश्रोई राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बा-बापू अभियान के तहत कन्या वाटिका में पौधरोपण किया गया। प्रधानाचार्य भगवानाराम ने सभी का स्वागत किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो