scriptस्कूलों में मजदूरों का डेरा, मदद को आगे आ रहे है भामाशाह | Workers camp in schools, Bhamashah is coming forward to help | Patrika News

स्कूलों में मजदूरों का डेरा, मदद को आगे आ रहे है भामाशाह

locationजैसलमेरPublished: Apr 01, 2020 06:55:01 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

पोकरण. पोकरण सहित आसपास क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में बाहरी राज्यों के मजदूरों का डेरा लगा हुआ है। बाहरी राज्यों से जैसलमेर जिले में जगह-जगह मजदूरी के लिए आए लोगों को स्कूलों में ठहराने की व्यवस्था प्रशासन की ओर से की गई है। यहां उनके लिए भामाशाहों की ओर से भोजन की व्यवस्था की जा रही है।

स्कूलों में मजदूरों का डेरा, मदद को आगे आ रहे है भामाशाह

स्कूलों में मजदूरों का डेरा, मदद को आगे आ रहे है भामाशाह

पोकरण. पोकरण सहित आसपास क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में बाहरी राज्यों के मजदूरों का डेरा लगा हुआ है। बाहरी राज्यों से जैसलमेर जिले में जगह-जगह मजदूरी के लिए आए लोगों को स्कूलों में ठहराने की व्यवस्था प्रशासन की ओर से की गई है। यहां उनके लिए भामाशाहों की ओर से भोजन की व्यवस्था की जा रही है। कस्बे के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय कन्या महाविद्यालय व राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय संख्या एक में करीब एक हजार मजदूरों को रुकवाया गया है। इन मजदूरों के लिए यहां पेयजल के साथ रहने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो, इसके लिए शिक्षा विभाग के कर्मचारियों व पुलिस को लगाया गया है।
भामाशाह करवा रहे है भोजन
इन मजदूरों के लिए नगरपालिका के सहयोग से भामाशाहों की ओर से भोजन की व्यवस्था की जा रही है। नगरपालिका अध्यक्ष आनंदीलाल गुचिया, सहायक राजस्व निरीक्षक रामस्वरूप गुचिया, कनिष्ठ लिपिक रवि ओझा के निर्देशन में इन मजदूरों को सुबह व शाम का भोजन करवाया जा रहा है। बुधवार को भामाशाह राजस्थान ब्राह्मण महासभा युवा प्रकोष्ठ के पोकरण अध्यक्ष राजेश पुत्र श्रीप्रकाश व्यास की ओर से 150 पैकेट राशन सामग्री वितरित की गई। इसी प्रकार युवा समाजसेवी हबीबखां व गुरुद्वारा प्रशासन की ओर से भी उन्हें भोजन का वितरण किया गया।
अधिकारी ले रहे जायजा
इन मजदूरों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो, इसके लिए प्रशासन व पुलिस के अधिकारी जायजा ले रहे है। उपखंड अधिकारी अजय अमरावत, पुलिस उपाधीक्षक मोटाराम गोदारा, तहसीलदार राजेश विश्रोई, थानाधिकारी सुरेन्द्रकुमार की ओर से समय-समय पर इन स्कूलों में जाकर मजदूरों के लिए गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया जा रहा है। अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षाधिकारी विष्णुकुमार छंगाणी की ओर से तीनों आश्रय स्थलों पर शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
रामदेवरा. लॉकडाउन के दौरान बाहरी श्रमिक प्रतिदिन पदयात्रा कर यहां पहुंच रहे है। जिनकी संख्या बढ़ती जा रही है। जिनके लिए प्रशासन की ओर से रुकने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। गांव में पोकरण रोड पर स्थित धर्मशालाओं में इन मजदूरों को रुकवाने की व्यवस्था की गई है। इन मजदूरों के लिए प्रतिदिन हरिओम अन्नक्षेत्र की ओर से भोजन की व्यवस्था की जा रही है। संचालक राजाराम ने बताया कि संस्था की ओर से सुबह व शाम के समय ठहराव स्थलों पर जाकर मजदूरों को भोजन करवाया जा रहा है। इसी प्रकार पोकरण में स्थित गुरुद्वारा दमदमा साहिब व भामाशाह हबीबखां की ओर से भी भोजन लाकर इन मजदूरों को वितरित किया जा रहा है। सरपंच समंदरसिंह तंवर की ओर से दिन में कई बार आश्रय स्थलों पर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया जा रहा है।
लाठी. गांव में डेरा डालकर बैठे बाहरी राज्योंं से आए मजदूरों के लिए भामाशाहों की ओर से भोजन की व्यवस्था की जा रही है। लॉकडाउन के दौरान गांव में बड़ी संख्या में मजदूरों ने डेरा डाल रखा है। जिनके लिए भामाशाह भादरिया निवासी ओमप्रकाश की ओर से एक क्विंटल गेहूं का आटा, 10 किलो शक्कर, तीन किलो घी, पांच लीटर तेल सहित अन्य खाद्य सामग्री, धोलिया निवासी लाधूराम पूनिया की ओर से 50 किलो आटा वितरित किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो