scriptYouth dies in field firing range, family alleges - soldiers killed | Video: फील्ड फायरिंग रेंज में युवक की मौत, परिजनों का आरोप - जवानों ने मारा | Patrika News

Video: फील्ड फायरिंग रेंज में युवक की मौत, परिजनों का आरोप - जवानों ने मारा

- अस्पताल में किया विरोध, शव लेकर पहुंचे एसडीएम कार्यालय

जैसलमेर

Published: August 01, 2022 09:02:53 pm

पोकरण (जैसलमेेर). लाठी थानाक्षेत्र के पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सोमवार को हुई एक युवक की मौत के बाद उस समय मामले ने तूल पकड़ लिया, जब परिजनों ने सेना के जवानों पर हत्या का आरोप लगाते हुए पुलिस में मामला भी दर्ज करवाया है। शाम सात बजे समाचार लिखे जाने तक समझाइश का दौैर चल रहा था। गौरतलब है कि पोकरण से जैसलमेर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11 के उत्तर की तरफ विस्तृत भू-भाग में पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज स्थित है। चारों तरफ रेंज खुली होने के कारण खेतोलाई, चाचा, धोलिया, गंगाराम की ढाणी, लाठी, चांधन आदि पशु बाहुल्य क्षेत्र से पशुधन रेंज में चरने के लिए घुुस जाता है। ऐसे में पशुपालक अपने पशुओं की तलाश में रेंज में पहुंच जाते है। कई बार सेना के जवानोंं व पशुपालकों के साथ इस बात को लेकर झगड़ा भी होता है।
लगाया मारपीट का आरोप
लाठी निवासी उस्मान पुत्र बिलालखां व सलमान पुत्र इशाकखां अपनी गायों को खोजने के लिए रेंज में पहुंच गए। उस्मान ने बताया कि जब वे गायों की तलाश में घूम रहे थे। इस दौरान सेना के जवानों के गार्ड की एक गाड़ी उन्हें दिखाई तो वे भागने लगे, लेकिन रेत के टीलों में फंस गए। इस दौरान जवानों ने पकडऩे का प्रयास किया तो उस्मान भाग गया, लेकिन सलमान पकड़ा गया। उस्मान ने आरोप लगाते हुए बताया कि सेना के जवानोंं ने सलमान के साथ जमकर मारपीट की और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। इसके बाद सेना के जवान घायल सलमान को लाठी अस्पताल लाकर छोड़ गए। गंभीर हालत में सलमान को पोकरण रैफर किया गया। पोकरण में चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
हत्या का आरोप, गिरफ्तारी की मांग
युवक के मौत की सूचना पर बड़ी संख्या में लोग अस्पताल में एकत्रित हो गए। लाठी केे अजीजखां, एडवोकेट फिरोजखां मेहर, बरकतखां सहित बड़ी संख्या में अस्पताल में एकत्रित लोग हत्या का आरोप लगाते हुए सेना के जवानों की पहचान व उन्हें गिरफ्तार करने की मांग करने लगे। सूचना मिलते ही पुलिस उपाधीक्षक मोटाराम गोदारा व लाठी थानाधिकारी अशोककुमार विश्रोई पुलिस बल के साथ अस्पताल पहुंचे और काफी देर तक समझाइश की, लेकिन लोग अपनी मांग पर अड़े रहे।
शव लेकर पहुंचे एसडीएम कार्यालय
शनिवार को दोपहर तक भी मामले का निपटारा नहीं होने, प्रशासन व पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं करने से नाराज युवा आक्रोशित हो गए। इसके बाद दोपहर करीब साढ़े तीन बजे युवा शव को अस्पताल से लेकर रवाना हो गए। इस दौरान प्रशासन व पुलिस के हाथ पांव फूल गए। युवा शव को लेकर जुलूस के साथ उपखंड अधिकारी कार्यालय पहुंचे और कार्यालय के अंदर शव रखकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। कुछ देर बाद लोगों की समझाइश पर युवाओं ने शव को कार्यालय से बाहर लाकर रखा और धरने पर बैठ गए।
पुलिस बल रहा तैनात, आरोपियों की पहचान
घटना की सूचना पर नाचना पुलिस उपाधीक्षक कैलाश विश्रोई, जैसलमेर कोतवाली थानाधिकारी गिरधरसिंह, भंवरलाल विश्रोई फलसूण्ड, आदेश यादव सांकड़ा पुलिस व आरएसी के जवानों के साथ पोकरण पहुंचे और मोर्चा संभाला। इस दौरान पुलिस ने मृतक युवक के साथ रेंज में गए युवक उस्मान की निशानदेही के आधार पर जांच की। साथ ही रेंज गार्ड के अधिकारियों व जवानों से पूछताछ कर आरोपियों की पहचान की।
मामला करवाया दर्ज
पुलिस के अनुसार लाठी निवासी उस्मान पुत्र बिलालखां ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि सोमवार को सुबह साढ़े आठ बजे वह व सलमान पुत्र इशाकखां मोटरसाइकिल से गायों को ढूंढऩे के लिए रेंज में पहुंचे। यहां उन्हें सेना की एक गाड़ी दिखाई दी और उन्हें रुकवाया। वे डर के कारण भागने लगे और मोटरसाइकिल मौके पर ही छोड़ दी। सेना की गाड़ी में सवार नायब रिसलदार राम लुभावनराम, के.कनन, वीएम सुभान, करणजीतसिंह, रणविजय यादव, चालक विवेककुमार ने उनका पीछा किया और सलमान को पकड़ लिया एवं वह भागकर थोड़ी दूर झाडिय़ों में छिप गया। सेना के अधिकारियों व जवानों ने सलमान के साथ लाठियों, थापो, लातो से मारपीट की व सलमान जोर-जोर से चिल्लाने लगा। वह डर के कारण छुड़ाने नहीं गया। कुछ देर बाद सलमान के चिल्लाने की आवाज आनी बंद हो गई और वह अचेत हो गया एवं मौके पर ही मौत हो गई। आरोपी मृत हालत में सलमान को गाड़ी में डालकर लाठी अस्पताल छोड़ गए। वह डर के कारण मोटरसाइकिल के पास नहीं गया और पैदल भागकर गांव की तरफ आ गया व ग्रामीणों को इसकी सूचना दी। वे अस्पताल पहुंचे तो जानकारी मिली कि सलमान को पोकरण लेकर जाना है। जिस पर वह ग्रामीणों के साथ एम्बुलेंस से सलमान को लेकर पोकरण आ गए। यहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।
पहले माने, फिर पुन: शुरू किया आंदोलन
शाम साढ़े पांंच बजे एकबारगी ग्रामीण व परिजन शव उठाने पर राजी हो गए, लेकिन कुछ देर बाद परिजनों व ग्रामीणों ने शव को पुन: एसडीएम कार्यालय परिसर में रख दिया और फिर धरना शुरू कर दिया। ग्रामीणों व परिजनों ने मृतक के परिवार में एक सदस्य को सरकारी नौकरी व मुआवजा दिलाने की मांग की। साथ ही जिला कलक्टर व जिला पुलिस अधीक्षक को मौके पर बुलाने के लिए अड़ गए। जिसको लेकर शाम सात बजे तक भी समझाइश की जा रही थी, लेकिन मामला शांत नहीं हुआ था।
की जाएगी निष्पक्ष जांच
घटना को लेकर रिपोर्ट के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है और अनुसंधान किया जा रहा है। मामले की निष्पक्ष जांच कर दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
- मोटाराम गोदारा, पुलिस उपाधीक्षक, पोकरण।
Video: फील्ड फायरिंग रेंज में युवक की मौत, परिजनों का आरोप - जवानों ने मारा
Video: फील्ड फायरिंग रेंज में युवक की मौत, परिजनों का आरोप - जवानों ने मारा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नामबिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Google ने दिल्ली हाई कोर्ट को दी जानकारी, हटाए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और उनकी बेटी के खिलाफ पोस्ट वेब लिंक'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी कीAsia Cup 2022 के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, विराट कोहली-केएल राहुल की हुई वापसी'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.