JAISALMER NEWS- आकाश में चमकी बिजली और बुझ गया घर का चिराग

परिवार के साथ खेत में काम कर रहा था युवक- बिजली गिरने से परिवार के चार अन्य लोग भी हुए घायल

By: jitendra changani

Published: 07 Apr 2018, 07:59 PM IST

जैसलमेर. सरहदी जैसलमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में आकाश में चमकी बिजली ने एक व्यक्ति की जान ले ली। जानकारी के अनुसार देर रात को हुई बारिश व ओलावृष्टि के बीच पूननगर गांव में खेत में काम कर रहे मजदूर पर आकाशीय बिजली गिरनी से उसकी मौत हो गई। जैसलमेर जिले में दो दिन से चल रहे अंधड़, बारिश व ओलावृष्टि के चलते लोगों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। गांव पूनमनगर में शुक्रवार शाम परिवार पर आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई तथा चार जने घायल हो गए। वहीं मोहनगढ़ स्थित विद्यालय तथा जिला मुख्यालय पर एक घर पर बिजली गिर गई। इससे काफी नुकसान हुआ। इसके अलावा तेज अंधड़ के चलते कई जगह पेड़-पौधे गिर गए। सडक़ों पर पेड़ों की शाखाएं गिर जाने से कई जगह रास्ते बाधित हो गए। नहरी व सिंचित क्षेत्र में ओले गिरने से खेतों में रखी फसल खराब हो गई।
खेत में गिरी बिजली से युवक की मौत
जिले के पूनमनगर गांव स्थित एक खेत में आकाशीय बिजली गिरने से वहां काम कर रहे मध्यप्रदेश के श्रमिक परिवार के एक सदस्य की मौत हो गई, वहीं चार जने घायल भी हो गए। जानकारी के अनुसार यहां खेत में मुकेश (25) मोबाइल पर बात कर रहा था। इस दौरान बिजली गिर गई। इससे पास ही उपस्थित परिवार के चार अन्य जने भी इसकी चपेट में आ गए। हादसे के बाद मुकेश सहित अन्य घायलों को जैसलमेर के राजकीय जवाहर चिकित्सालय लाया गया। यहां मुकेश को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया तथा घायलों का उपचार शुरू करवाया।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

शहर में घर पर गिरी बिजली
गांधी कॉलोनी स्थित मोहम्मद नासिर के घर पर शुक्रवार शाम तेज गरज के साथ बिजली गिर गई। इससे घर में लगे एयरकंडीशनर, टीवी और अन्य उपकरण जल गए। मकान की छत के कुछ पत्थर भी टूट कर गली में गिर गए। हादसे के के दौरान घर पर ताला लगा था। सूचना पर कई लोग यहां जमा हो गए तथा पुलिस ने मौका मुआयना किया। बिजली गिरने की गडगड़़ाहट से एक बार आस-पास में दहशत का वातावरण बन गया।
मोहनगढ़ . नहरी क्षेत्र में दो दिन से तेज आंधी का दौर जारी रहा। सुथारवाला के पास बीएलएम, तूली माइनर के आस-पास गुरुवार रात को आई तेज आंधी से कई पेड़ सडक़ पर गिर गए। वहीं ओलावृष्टि व बरसात की वजह से खेतों में पानी भर गया। तेज आंधी के साथ हुई बरसात की वजह से क्षेत्र में ईशब व जीरे की फसल में काफी नुकसान हुआ। इससे किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया। ऐसे ही शुक्रवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहने से तापमान में गिरावट हुई। ग्रामीण हुकम चौधरी, पीआर देवासी, रघुनाथसिंह, महिपाल विश्नोई का कहना है कि आंधी से खेतों में काटकर रखी फसल उड़ गई। जो बच गई वह बारिश व ओले गिरने से खराब हो गई।

विद्यालय की प्याऊ पर गिरी बिजली
नहरी क्षेत्र के खींया स्थित राउमावि की प्याऊ पर आकाशीय बिजली गिर गई। इससे प्याऊ की बिजली की लाइन, वाटर कूलर फीटिंग, पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गए। साथ ही पास के कम्प्यूटर रूम में रखे कम्प्यूटर, प्रिन्टर व चार्जर जल गए। प्राचार्य छोटूराम परिहार ने बताया कि गुरुवार रात्रि 10 बजे के तेज आंधी के साथ बारिश शुरू हुई। थोड़ी देर बाद तेज गडगड़़ाहट के साथ प्याऊ पर बिजली गिर गई।
रामगढ़ में बूंदाबांदी, ओले गिरे
रामगढ़ . कस्बे में शुक्रवार शाम 6 बजे हुई हल्की बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली। पिछले कुछ दिनों से तेज तपन के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। बारिश से सडक़ें तर हो गई। इससे मौसम खुशगवार हो गया। बीती रात आंधी में काट कर रखी फसलें उड़ गई। बारिश से भी किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। इससे किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें दिख रही हैं।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: Patrika
Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned