scriptपराली की समस्या का समाधान वैज्ञानिक तरीके से होगा:हर्षवर्धन | Harshvardhan says solution of parali burning should be invented | Patrika News

पराली की समस्या का समाधान वैज्ञानिक तरीके से होगा:हर्षवर्धन

locationजालंधरPublished: Jan 03, 2019 05:20:24 pm

Submitted by:

Prateek

विज्ञान एवं टैक्नोलॉजी मंत्री हर्षवर्धन ने आह्वान किया कि पर्यावरण की समस्या से निजात दिलाने के लिए वैज्ञानिक काम करें…

harshwardhan file photo

harshwardhan file photo

(चंडीगढ़,जालंधर): भारत के विज्ञान एवं टैक्नोलॉजी मंत्री हर्षवर्धन ने वैज्ञानिकों को पर्यावरण की समस्याओं के समाधान की दिशा में शोध करने का आहवान करते हुए कहा है कि पंजाब में विकराल रूप धारण कर चुकी पराली की समस्या का समाधान भी अब वैज्ञानिक तकनीक से होगा।


हर्षवर्धन बृहस्पतिवार को जालंधर स्थित एलपीयू में शुरू हुई 106 वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस के उदघाटन अवसर पर वैज्ञानिकों, शोधार्थियों एवं बाल वैज्ञानिकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से पंजाब व हरियाणा में किसानों द्वारा पराली को जलाने से पर्यावरण को गंभीर खतरा पैदा हो गया है। पराली की समस्या के समाधान के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं। इस समस्या के समाधान के लिए वैज्ञानिकों से आहवान किया गया है। देश के वैज्ञानिक तेजी से पराली को जलाने अथवा नष्ट करने की समस्या के समाधान की दिशा में शोध कर रहे हैं। बहुत जल्द पंजाब के किसानों की इस समस्या का समाधान होगा और देश के लोगों को पर्यावरण की समस्या से छुटकारा मिलेगा।


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वैज्ञानिकों को अपनी सोच ज्वलंत मुद्दों पर केंद्रीत करनी होगी, और उनके समाधान के लिए अपनी शोध को आगे बढ़ाना होगा। भारतीय वैज्ञानिकों को स्पेस के क्षेत्र में मिली सफलता पर बधाई देते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि वैज्ञानिकों द्वारा शोध क्षमता को बढ़ाना समय की मांग है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो