ईद के बाद शुरू हो सकता है भारत-अफगानिस्तान के बीच व्यापार

- अफगानिस्तान से अधिकांशतः ड्राई फ्रूट का कारोबार, सीमा पर चल रही हैं तैयारियां

By: Bhanu Pratap

Updated: 25 May 2020, 08:02 AM IST

अमृतसर । कोरोना महामारी के चलते पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था रुक चुकी है। इसी के मद्देनजर भारत और अफगानिस्तान का ट्रेड भी बंद है। जैसे-जैसे कोरोना महामारी का संकट कम होता दिखाई दे रहा है, वैसे वैसे उम्मीद जगनी शुरू हो गई है कि भारत-अफगानिस्तान के बीच ट्रेड शुरू हो सकता है।

खुल सकती है अंतरराष्ट्रीय सीमा

करीब ढाई महीने पहले भारत और अफगानिस्तान के बीच व्यापार बंद है। दोनों देशों के बीच व्यापार 28 मई, 2020 से शुरू हो सकता है। पाकिस्तान में 25 से 27 मई तक ईद उल फितर की छुट्टियां हैं। ईद के इस मौके पर पाकिस्तान कारोबार के लिए अंतर्राष्ट्रीय सीमाएं खोल सकता है, जिससे संभावना बन रही है कि अफगानिस्तान भारत का ट्रेड फिर से शुरू हो सकता है। अटारी पर तैनात एक अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से निर्देशों के बाद आईसीपी (इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट) पर प्रबंध किए जा रहे हैं। अब सूचना है कि अफगानिस्तान से ड्राई फ्रूट के कुछ ट्रक वाघा सीमा पर पहुंच चुके हैं, पर पाकिस्तान द्वारा कारोबार के लिए वाघा बॉर्डर खोलने और भारत सरकार द्वारा इजाजत दिए जाने के बाद ही यह ट्रक आईसीपी तक पहुंच सकेंगे।

वाघा बॉर्डर आईसीपी पर तैयारी

लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारी सुखदेव सिंह ने बताया कि अब आईसीपी पर सावधानी के साथ काम होगा। केंद्र सरकार की ओर से कोरोना महामारी के चलते जो भी गाइड लाइंस आएंगी, उसके हिसाब से काम किया जाएगा। भारत अफगानिस्तान ट्रेड को लेकर कस्टम कमिश्नर दीपक कुमार गुप्ता कहते हैं इंडो-अफगान ट्रेड के लिए आईसीपी पर तैयारी कर ली गई है। ईद के बाद ट्रेड शुरू होने की संभावना है। फिलहाल अभी तक इस बावत कोई सूचना केंद्र सरकार की ओर से नहीं आई है। जैसे ही सूचना आएगी बॉर्डर खोलकर काम शुरू कर दिया जाएगा।

ड्राई फ्रूट का ऑर्डर

ऑल इंडिया राइट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल मेहरा बताते हैं 28 मई को इंडो अफगान ट्रेड शुरू होने की संभावना को देखते हुए कुछ कारोबारियों ने अफगानिस्तान में ड्राई फ्रूट के आर्डर भी दे दिए हैं। बस अब इंतजार है कि पाकिस्तान कब अपनी ट्रेड पॉलिसी रिवाइज करता है और यह कारोबार शुरू होता है।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned