scriptतनाव के बीच भारत में यहां कबड्डी-कबड्डी करेगा पाकिस्तान | kabaddi tournament: Pakistan team, punjab, india, play kabaddi | Patrika News

तनाव के बीच भारत में यहां कबड्डी-कबड्डी करेगा पाकिस्तान

locationजालंधरPublished: Sep 20, 2019 11:38:33 pm

Submitted by:

arun Kumar

kabaddi tournament in punjab: खबर है हिंदुस्तान (Hindustan) में जल्द ही पाकिस्तान (Pakistan) कबड्डी-कबड्डी (kabaddi-kabaddi) करेगा। दोनों देशों के बीच अमन (Peace) कायम करने के लिए निश्चित ही यह मुफीद पहल है। पाकिस्तान की टीम (Pak team) भारत आएगी और पंजाब में दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला सकता है।

तनाव के बीच भारत में यहां कबड्डी-कबड्डी करेगा पाकिस्तान

तनाव के बीच भारत में यहां कबड्डी-कबड्डी करेगा पाकिस्तान

जालंधर : जम्मू-कश्मीर में धरा 370 खत्म करने के बाद बेशक भारत-पाक में तनाव और जंग का माहौल है मगर अच्छी खबर है हिंदुस्तान में जल्द ही पाकिस्तान कबड्डी-कबड्डी करेगा। दोनों देशों के बीच अमन कायम करने के लिए निश्चित ही यह मुफीद पहल है। पाकिस्तान की टीम भारत आएगी और पंजाब में दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला सकता है। इसलिए भारत-पाक एक दूसरे से कबड्डी कबड्डी करते नजर आएंगे। पंजाब सरकार की तरफ से 1 से 10 दिसंबर तक श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट-2019 का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन राज्य के विभिन्न स्थानों पर होगा। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, कनाडा, केन्या और श्रीलंका की पुरुष टीमें इसमें हिस्सा लेंगी। पंजाब सरकार की तरफ से जीतने वाली टीम को 25 लाख रुपए इनाम भी रखा गया है।

पाकिस्तान ने भेजी खिलाडिय़ों की सूची

खबर है कि पंजपाकिसतान ने पंजाब सरकार को कबड्डी टीम के खिलाडिय़ों की सूची भेज दी है। उनकी वीजा प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। पंजाब सरकार ने भी केंद्र से आग्रह किया है कि कबड्डी की टीम को वीजा जरूर दिया जाए। इसके लिए पंजाब सरकार की तरफ से एक पत्र विदेश मंत्रालय को भेज दिया गया है, जिसके साथ खिलाडिय़ों की सूची भी है। पंजाब में होने जा रहे कबड्डी टूर्नामेंट से पहले भारत में हुए 12वें कबड्डी विश्व कप में पाकिस्तान को हिस्सा नहीं लेने दिया गया था। अंतरराष्ट्रीय कबड्डी संघ ने पड़ोसी मुल्क के इसमें भाग लेने पर रोक लगा दी थी। कबड्डी संघ ने कहा था कि भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए निर्णय लिया गया है। कबड्डी संघ के तत्कालीन प्रमुख देवराज चतुर्वेदी ने कहा था कि पाकिस्तान के साथ प्रतियोगिता करने के लिए यह समय ठीक नहीं है, इसलिए उसे प्रतियोगिता से दूर रखा जाए।

पंजाब ने गेंट केंद्र के पाले में फेंकी

पाकिस्तान ने तब जरूर इस फैसले पर नाराजगी जाहिर की थी मगर इस बार पूरी उम्मीद के साथ भारत आ रहा है। इसलिए पंजाब का यह टूर्नामेंट बेहद रोचक हो गया है। पंजाब सरकार ने भी गेंद केंद्र के पाले में फेंक दी है। पाक की तरफ से कबड्डी मैच खेलने के लिए तैयारी पूरी है। खेल विभाग के डिप्टी डायरेक्टर करतार सिंह ने साफ किया कि मैच के लिए खिलाडिय़ों की एक सूची पाक से आ चुकी है और उसको आगे विदेश मंत्रालय भेज दिया गया है। अब वीजा केंद्र सरकार को देना है, हमारी तरफ से सिफारिश की जा चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो