scriptकश्मीरी छात्र पंजाब में दे रहे हैं आतंकवादी घटनाओं को अंजाम, सिलसिलेवार की जा रही है गिरफ्तारियां | kashmiri students involved in terror activities in punjab, arresting | Patrika News

कश्मीरी छात्र पंजाब में दे रहे हैं आतंकवादी घटनाओं को अंजाम, सिलसिलेवार की जा रही है गिरफ्तारियां

locationजालंधरPublished: Nov 06, 2018 04:48:37 pm

Submitted by:

Prateek

पिछले माह दस अक्टूबर को जालंधर के बाहरी इलाके शाहपुर स्थित सीटी इंस्टीट्यूट आॅफ मेनेजमेंट एंड टेक्नोलाॅजी के होस्टल से तीन कश्मीरी छात्रों को गिरफ्तार किया गया था…

punjab police file photo

punjab police file photo

(चंडीगढ,जालंधर): पंजाब में अध्ययन के लिए आने वाले कश्मीरी छात्र आतंकवादी घटनाओं को अंजाम दे रहे है। ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जो कि यह साबित करती हैं कि कश्मीरी छात्रों को कट्टरपंथी बनाकर पंजाब में आतंकवाद फिर से पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है।

 

इस आतंकी संगठन से रखते है ताल्लुक

पिछले माह दस अक्टूबर को जालंधर के बाहरी इलाके शाहपुर स्थित सीटी इंस्टीट्यूट आॅफ मेनेजमेंट एंड टेक्नोलाॅजी के होस्टल से तीन कश्मीरी छात्रों को गिरफ्तार किया गया था। इन छात्रों का सम्बन्ध कश्मीर के आतंकवादी संगठन अंसार गजवत-उल-हिन्द से बताया गया था। इनकी गिरफ्तारी पंजाब पुलिस और जम्मू-कश्मीर के स्पेशल आॅपरेशन ग्रुप के संयुक्त अभियान में की गई थी। इस कार्रवाई में श्रीनगर के अवन्तिपोरा थाना इलाके के गांव राजपोरा निवासी छात्र जाहिद गुलजार के कमरे से एक असाॅल्ट राइफल एवं कुछ विस्फोटक बरामद किए गए थे। जाहिद बी टेक में सिविल के दूसरे सेमेस्टर का छात्र था। जाहिद के साथ पुलवामा निवासी मोहम्मद इदरीस शाह उर्फ नदीम और पुलवामा के नूरपुर निवासी युसुफ रफीक भट्ट को भी गिरफ्तार किया गया था।


सीमा पर आतंक बढाना चाहता है आईएसआई

पंजाब के पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोरा ने बताया था कि तमाम सूचनाओं की पुष्टि के बाद गिरफ्तारी की गई। इससे पता चलता है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई भारत की पश्चिमी सीमा पर आतंकवाद को बढाना चाहती है।

बी टेक के छात्र है गिरफ्तार आरोपी

इन गिरफ्तारियों के बाद जालंधर के मक्सूदा थाने में करीब दो माह पहले हुए विस्फोट के सिलसिले में भी दो कश्मीरी छात्र गिरफ्तार किए गए है। ये जालंधर के सेंट सोल्जर काॅलेज आफ इंजीनियरिंग और टेक्नोलाॅजी के बी टेक के छात्र है। इनमें 22 वर्षीय शाहिद कयूम और 23 वर्षीय फाजिल बशीर शामिल है। मक्सूदा थाने में पिछले 14 सितम्बर को कम तीव्रता का विस्फोट हुआ था। ये दोनों छात्र भी अंसार गजवत उल हिंद से सम्बन्धित बताए गए है। इस आतंकवादी संगठन का सरगना जाकिर रसीद भट्ट उर्फ जाकिर मूसा ने ही मक्सूदा थाने में विस्फोट की साजिश रची थी।

 

यूं दिया वारदात को अंजाम

जालंधर के पुलिस आयुक्त गुरप्रीत सिंह भुल्लर के अनुसार इन दोनों छात्रों ने मीर रउफ अहमद उर्फ रउफ और मीर उमर रमजान उर्फ गाजी के सम्पर्क में आने के बाद ही विस्फोट किए। रउफ और गाजी अंसार गजवत उल हिंद के प्रशिक्षित उग्रवादी है। दोनो पिछले 13 सितम्बर को विमान से श्रीनगर से चंडीगढ इन विस्फोटों को अंजाम दिलाने के लिए ही आए थे। चंडीगढ पहुंचने के बाद दोंनों बस से जालंधर पहुंचे और कय्यूम एवं बशीर से मिले। इसके बाद विस्फोट के लिए मक्सूदन थाने की रैकी की गई। रैकी के बाद 14 सितम्बर की शाम थाने पर ग्रेनेड फेंककर कश्मीर के बस में बैठकर फरार हो गए। भुल्लर के अनुसार कय्यूम और बशाीर के सम्बन्ध सीटी इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाॅजी के होस्टल से गिरफ्तार किए गए तीन छात्रों से भी है। बशीर और कय्यूम कश्मीर के अवन्तिपोरा और जालंधर से गिरफ्तार किए गए और अभी चार दिन के पुलिस रिमांड पर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो