scriptलश्कर-ए-तैयबा का तीसरा आतंकवादी गिरफ्तार, होमगार्ड का भाई है | Punjab Police arrested third terrorist of Lashkar-e-Taiba in pathankot | Patrika News

लश्कर-ए-तैयबा का तीसरा आतंकवादी गिरफ्तार, होमगार्ड का भाई है

locationजालंधरPublished: Jun 13, 2020 05:47:12 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

पंजाब पुलिस ने एक दिन पकड़े थे दो आतंकवादी
घाटी में हमलों के लिए हथियार ले जा रहे थे

पठानकोट/चंडीगढ़। जम्मू-कश्मीर स्थित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो संचालकों आमिर हुसैन वानी और वसीम हसन वानी को आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए घाटी में हथियारों की तस्करी करते पकड़ा था। इसके बाद पंजाब पुलिस ने शनिवार को उनके तीसरे साथी को गिरफ्तार कर लिया। वह कश्मीर भागने की कोशिश कर रहा है।
कश्मीर भागने की कोशिश कर रहा था

तीसरे संदिग्ध लश्कर आतंकी की पहचान जावेद अहमद भट (29 साल) के गुलाम अहमद भट निवासी शिरमल, जिला शोपियां (जम्मू एवं कश्मीर) के रूप में हुई है। पठानकोट पुलिस ने अमृतसर-जम्मू राजमार्ग पर धोबरा ब्रिज, पठानकोट से ट्रक नंबर जेके-22-8711 के साथ उसे पकड़ा। वह गिरफ्तारी के डर से घाटी की ओर भागने की कोशिश कर रहा था क्योंकि दो उसके साथी पकड़े जा चुके हैं।
होमगार्ड का भाई है जावेद

पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता के अनुसार, जावेद अहमद, गिरफ्तार किए गए लश्कर के दो गुर्गों के साथ रहता है। उनके बचपन के दोस्त हैं। तीनों पिछले 2-3 वर्षों से एक साथ परिवहन व्यवसाय कर रहे थे दिल्ली, अमृतसर और जालंधर की यात्राएं कर रहे थे। वह जम्मू एवं कश्मीर होमगार्ड में कार्यरत आरिफ अहमद भट का भाई है। 2012 में जावेद अहमद का चयन भी होमगार्ड में हुआ था, लेकिन उसने नौकरी छोड़ दी थी।
पूछताछ में मिली जानकारी

जावेद से प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि वह कश्मीर घाटी के अमृतसर से दूसरे आमिर और वसीम के साथ फल और सब्जी लाने की आड़ में हथियार की खेप लेने के लिए आया था। उन्होंने 11 जून को दो ट्रकों में वल्लाह रोड के पास से हथियारों की खेप उठाई। आमिर और वसीम ने जावेद को अपने हैंडलर, इशाक अहमद डार उर्फ बशीर अहमद खान के निर्देश पर हथियार सप्लायर से संपर्क करने के लिए अमृतसर में रहने के लिए कहा था। पंजाब और जम्मू-कश्मीर में तीनों लोगों के लिंक और सहयोगियों की पहचान करने के लिए आगे की जांच जारी है।
पाक समर्थित आतंकी नेटवर्क

डीजीपी ने कहा कि इन गिरफ्तारियों से पाकिस्तान-आधारित आतंकवादियों द्वारा समर्थित व्यापक आतंकी नेटवर्क का संकेत मिलता है। उन्होंने हाल ही में खुफिया सूचनाओं की पुष्टि की और संकेत दिया कि पाक आईएसआई हथियारों की खेपों को आगे बढ़ा रहा है और सीमा पार से आतंकवादियों की घुसपैठ कर रहा है। कश्मीर घाटी में आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहा है।
हिलाल अहमद वागे ने भी ट्रक का प्रयोग किया था

इससे पहले, 25 अप्रैल, 2020 को, पंजाब पुलिस ने मारे गए हिजबुल मुजाहिद्दीन कमांडर रियाज़ान नाइकू के निर्देश पर जम्मू कश्मीर के एक अन्य युवक हिलाल अहमद वागे को गिरफ्तार किया था, जो अमृतसर से ड्रग का पैसा लेने आया था। उस मामले में भी हिलाल अहमद ने पैसों के लिए ट्रक का इस्तेमाल किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो