scriptपंजाब के मैरीटोरियस स्कूलों में दाखि़ले के लिए पंजीकरण की तारीख बढ़ी | Registration date extended admission to meritorious schools in Punjab | Patrika News

पंजाब के मैरीटोरियस स्कूलों में दाखि़ले के लिए पंजीकरण की तारीख बढ़ी

locationजालंधरPublished: Jun 04, 2020 09:11:31 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से आवेदन करने की योग्यता के मापदण्डों में भी बदलाव

students.jpg
चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने मैरीटोरियस स्कूलों (meritorious schools) में सत्र 2020 -21 के लिए 11वीं कक्षा में दाखि़ला परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के समय में फिर से वृद्धि कर दी गई है। यह फ़ैसला कोविड -19 से सुरक्षा सम्बन्धित भारत सरकार और पंजाब सरकार द्वारा समय -समय पर दी हिदायतों की पालना हेतु किया गया है।
15 जून तक आवेदन करें

शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अमृतसर, बठिंडा, फिऱोज़पुर, गुरदासपुर, जालंधर, लुधियाना, मोहाली, पटियाला, संगरूर और तलवाड़ा (होशियारपुर) में स्थित मैरीटोरियस स्कूलों में 11वीं कक्षा के लिए दाखि़ला परीक्षा हेतु रजिस्ट्रेशन 5 जून, 2020 प्रात:काल 9.00 बजे से 15 जून, 2020 शाम 5.00 बजे तक ली जा सकती है। तलवाड़ा में मैरीटोरियस स्कूल में 9वीं कक्षा में भी दाखि़ले लिये जाते हैं। जिस सम्बन्धी भी विद्यार्थी 5 जून को प्रात: काल 9.00 बजे से 15 जून, 2020 के शाम 5.00 बजे तक अपनी दाखि़ला परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
अधिक ग्रेड प्राप्त करने वाले भी आवेदन के योग्य
प्रवक्ता के अनुसार 11वीं कक्षा में दाखि़ला परीक्षा हेतु रजिस्ट्रेशन के लिए योग्यता में भी पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कुछ बदलाव किये हैं। पहले मापदण्डों अनुसार जनरल कैटागिरी में 10वीं कक्षा में से 70 प्रतिशत और रिज़र्व कैटागिरी के लिए 65 प्रतिशत अंकों की ज़रूरत थी। अब पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा में ग्रेड बी और इससे अधिक ग्रेड प्राप्त करने वाले और रिज़र्व कैटागिरी में ग्रेड बी और इससे अधिक ग्रेड प्राप्त करने वाले विद्यार्थी आवेदन करने के योग्य होंगे।
दोबारा आवेदन की जरूरत नहीं
इसी प्रकार नये मापदण्डों के अनुसार सी.बी.एस.ई. बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए जनरल कैटागिरी में ग्रेड बी 1 और इससे अधिक ग्रेड प्राप्त करने वाले और रिज़र्व कैटागिरी के लिए ग्रेड बी 2 और इससे अधिक ग्रेड के साथ 10वीं कक्षा के पास विद्यार्थी दाखि़ले के लिए आवेदन करने के योग्य होंगे। इसी प्रकार 9वीं कक्षा में दाखि़ला परीक्षा की रजिस्ट्रेशन के लिए 8वीं कक्षा में प्राप्त अंकों (ग्रेड) की शर्त पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी उपरोक्त नये मापदण्डों वाली ही होगी। विभाग द्वारा यह भी स्पष्ट किया गया है जिन विद्यार्थियों ने दाखि़ले के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है और अब वह दाखि़ले सम्बन्धी सभी मौजूदा शर्तें पूरी करते हैं, को दोबारा आवेदन करने की ज़रूरत नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो