विनी महाजन पंजाब की पहली महिला मुख्य सचिव, पति DGP

करन अवतार सिंह को हटाकर विनी महाजन को चीफ सेक्रेटरी बनाया गया, कई अधिकारियों को पीछे छोड़ा

By: Bhanu Pratap

Published: 26 Jun 2020, 04:41 PM IST

चंडीगढ़ । 1987 बैच की आईएएस अधिकारी विनी महाजन को अपर मुख्य सचिव उद्योग से मुख्य सचिव पंजाब बनाय गया है। मुख्य सचिव पद पर तैनात करन अवतार सिंह को अचानक ही पद से हटा दिया गया। इस बदलाव में रुचिकर बात यह है कि पंजाब के दो सबसे बड़े पद एक ही परिवार के पास आ गए हैं। पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनक गुप्ता, विनी महाजन के पति हैं। एक रिकॉर्ड यह है कि विनी महाजन पंजाब की पहली महिला मुख्य सचिव हैं। पंजाब के इतिहास में आज पहली बार हुआ है जब राज्य पुलिस के प्रमुख पति हैं और सिविल प्रशासन की प्रमुख धर्मपत्नी है। विनी महाजन का सेवाकाल 2024 तक है। उन्होंने आज दोपहर बाद पदभार ग्रहण भी कर लिया।

Vini mahajan

वरिष्ठता सूची को नजरंदाज किया

विनी महाजन 6 वरिष्ठ अधिकारियों को पछाड़ कर मुख्य सचिव बनी हैं। वरिष्ठता सूची में उनसे ऊपर छह अधिकारी हैं। ये हैं- केबीएस सिधु (1984),अरुण गोयल (1985),सी राउल (1985),सतीश चन्द्रा (1985),कल्पना बरुआ (1985) और विश्वजीत खन्ना (1987) । यहाँ ये भी चर्चा जरूरी है कि दिनकर गुप्ता को भी जब डीजीपी बनाया गया तब भी कई वरिष्ठ अधिकारियों की वरिष्ठता को नजरअंदाज किया गया था । उस पर उनकी नियुक्ति का मामला कैट और हाई कोर्ट तक गया । हाईकोर्ट ने उनकी नियुक्ति पर कैट के फैसले पर रोक लगा दी ।

Vini mahajan

माफी के बाद भी पद न बचे, प्रशासकीय सुधार विभाग दिया

करन अवतार सिंह का कुछ दिन पहले पंजाब सरकार के मंत्रियों के साथ विवाद हुआ था । जिसके बाद उन्हें पद से हटाए जाने की कैप्टन सरकार के मंत्रियों ने मांग जोरशोर से की थी। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने मंत्रियों और करन अवतार सिंह के बीच मध्यस्तता की थी। करन अवतार सिंह ने कैबिनेट की मीटिंग में सभी मंत्रियों से माफी मांगी। इसके बाद भी वे अपना पद न बचा सके। अब उन्हें प्रशासकीय सुधार विभाग दिया गया है। करन अवतार सिंह अगस्त माह में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। उनकी सेवानिवृति से दो माह पूर्व ही उन्हें अचानक मुख्य सचिव पद से हटाया जाना चर्चा का विषय बन गया है ।

Vini mahajan
coronavirus
Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned