Aaj Ka Rahu Kaal 2019 : इस राहूकाल में न करें कोई शुभ कार्य, नहीं तो राहू की छाया आप पर पड़ सकती है भारी

Aaj Ka Rahu Kaal 2019 : इस राहूकाल में न करें कोई शुभ कार्य, नहीं तो राहू की छाया आप पर पड़ सकती है भारी

Neeraj Patel | Updated: 22 Feb 2019, 10:58:08 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

Aaj Ka Rahu Kaal 2019 : हिन्दू धर्म में शास्त्रों के अनुसार राहु को छाया ग्रह माना जाता है साथ ही यह ग्रह लोगों को अशुभ फल प्रदान करता हैं।

 

जालौन. हिन्दू धर्म में शास्त्रों के अनुसार राहुकाल स्थान और तिथि के अनुसार अलग-अलग पड़ता है अर्थात हर दिन को अलग समय में शुरू होता है। यह काल कभी सुबह, कभी दोपहर तो कभी शाम के समय आता है, लेकिन सूर्यास्त से पूर्व ही पड़ता है। राहुकाल की अवधि दिन (सूर्योदय से सूर्यास्त तक के समय) के 8वें भाग के बराबर होती है यानी राहुकाल का समय 90 मिनट का ही होता है।

जानिए क्या है राहूकाल

जालौन निवासी पंडित दिलीप दुवे ने बताया है कि शास्त्रों के अनुसार राहु को छाया ग्रह माना जाता है साथ ही यह ग्रह लोगों को अशुभ फल प्रदान करता हैं। इसलिए इस ग्रह के अधिपत्य में जो समय रहता हैं। उस दौरान लोगों द्वारा कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं क्योंकि सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक के समय में से आठवें भाग का स्वामी राहु होता है इसलिए इसे ही राहुकाल कहा जाता है।

इसके साथ ही बताया कि हर दिन 90 मिनट के लिए एक निश्चित समय राहुकाल कहलाता है। राहुकाल का समय किसी स्थान के सूर्योदय व वार पर निर्भर करता हैं। अगर सूर्योदय का समय 6 बजे माना जाए तो हर दिन का राहूकाल इस तरह रहेगा।

यह है हर दिन का राहुकाल

1. रविवार को शाम 4.30 से 6.00 बजे तक
2. सोमवार को दिन का दूसरा भाग यानी सुबह 7.30 से 9 बजे तक
3. मंगलवार को दोपहर 3.00 से 4.30 बजे तक
4. बुधवार को दोपहर 12.00 से 1.30 बजे तक
5. गुरुवार को दोपहर 1.30 से 3.00 बजे तक का समय यानी दिन का छठा भाग
6. शुक्रवार को दिन का चौथा भाग राहुकाल होता है यानी सुबह 10.30 बजे से 12 बजे तक का समय राहुकाल
7. शनिवार को सुबह 9 बजे से 10.30 बजे तक

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned