scriptइस बार धनतेरस पर खरीदें सोने व चांदी का सिक्का व वर्तन, कभी नहीं होगी धन की कमी, हर इच्छा होगी पूरी | Dhanteras 2019 Date Time Puja Vidhi Shubh Muhurat and Mahatva | Patrika News

इस बार धनतेरस पर खरीदें सोने व चांदी का सिक्का व वर्तन, कभी नहीं होगी धन की कमी, हर इच्छा होगी पूरी

locationजालौनPublished: Oct 15, 2019 03:51:25 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

हिन्दू धर्म में दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार उत्तर प्रदेश सहित पूरे भारत में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।

इस बार धनतेरस पर खरीदें सोने व चांदी का सिक्का व वर्तन, कभी नहीं होगी धन की कमी, हर इच्छा होगी पूरी

इस बार धनतेरस पर खरीदें सोने व चांदी का सिक्का व वर्तन, कभी नहीं होगी धन की कमी, हर इच्छा होगी पूरी

जालौन. हिन्दू धर्म में दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार उत्तर प्रदेश सहित पूरे भारत में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इसके बाद दीपावली का त्योहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। इस साल 2019 में धनतेरस का त्योहार 25 अक्टूबर को पड़ रहा है और दिवाली 27 अक्टूबर को पड़ रही है। बता दें कि धनतेरस के दिन सोने और चांदी का सिक्का, और नए वर्तन खरीदने का सबसे अधिक महत्व माना जाता है।

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि धनतेरस के दिन जब कोई नई वस्तु खरीदी जाए तो इससे घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। बता दें कि इस कार्तिक माह में भगवान विष्णु, शिव और कार्किकेय और तुलसी की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकमानाएं पूरी हो जाती है। जालौन निवासी ज्योतिषाचार्य राजेन्द्र तिवारी के अनुसार धनतेरस पर पूजा का शुभ मुहूर्त 25 अक्टूबर को शाम 05.40 से 7.23 बजे कर रहेगा।

इन बातों का रखें विशेष ख्याल

1. अगर आप इस बार की दिवाली पर कुछ खास करना चाहते हैं और अपने घर में मां लक्ष्मी के आगमन को लेकर कुछ खास करना चाहते हैं। तो सबसे पहले अपने घर को अच्छे से साफ करना चाहिए नहीं तो मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो जाएंगी।

2. दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस के दिन सोने, चांदी का सिक्का खरीदने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहेगी।

3. धनतेरस के दिन सोने और चांदी का सिक्का, और नए वर्तन की पूजा करने का सबसे अधिक महत्व माना जाता है इससे आपके घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास बना रहता है।

4. धनतेरस के दिन आपको अपने घर के बाहर दीपक जलाकर रखने चाहिए जिससे आपके घर पर किसी बुरी शक्तियों का वास नहीं हो पाएगा और सभी नकारात्मक ऊर्जाएं खत्म हो जाएंगी।

5. धनतेरस के दिन सोने और चांदी का सिक्का, और नए वर्तन की पूजा करने से आपके घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का वास रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो