scriptराम जानकी मंदिर से अष्टधातु की मूर्ति चुराने वाले 7 चोरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार | God precious sculpture stolen got by Police in Jalaun | Patrika News

राम जानकी मंदिर से अष्टधातु की मूर्ति चुराने वाले 7 चोरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

locationजालौनPublished: Dec 26, 2017 08:08:04 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

जनपद में दो सप्ताह पूर्व ग्राम अमखेड़ा के प्राचीन राम-जानकी मंदिर से राम-लक्ष्मण-सीता की अष्टधातु की मूर्ति चोरी हो गई थी।

Jalaun Police

Jalaun Police

जालौन. जनपद में दो सप्ताह पूर्व ग्राम अमखेड़ा के प्राचीन राम-जानकी मंदिर से राम-लक्ष्मण-सीता की अष्टधातु की मूर्ति चोरी हो गई थी। इस मूर्ति को चुराने वाले सात चोरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जिनके पास से पुलिस ने चोरी की गई तीनों मूर्तियों को बरामद किया है।
पुलिस ने चोरी की गई तीनों मूर्तियों के साथ गैस-कटर और मोबाईल बरामद किये। जालौन के एसपी अमरेन्द्र प्रसाद ने पुलिस लाईन में खुलासा करते हुये बताया कि 9/10 दिसंबर की रात को जालौन कोतवाली के ग्राम अमखेड़ा के प्राचीन रामजानकी मंदिर से राम-लक्ष्मण और सीता की मूर्तियाँ चोरी हो गई थी। जो की कीमती मूर्तियाँ थी और स्थानीय लोगों की आस्था भी उनमें जुड़ी हुयी थी। इस घटना से लोगों में इसके प्रति आक्रोश था। इसके खुलासे के लिये पुलिस टीम को लगाया गया था जिससे इसका जल्द खुलासा हो सके।
एसपी ने बताया कि इसमें सर्विलान्स टीम की मदद से स्वाट टीम और जालौन पुलिस ने बीती रात कोंच तिराहे से 7 चोरों रामकेश निवासी बिनौरापुर कोटरा, रफ़त खान निवासी सुभाष नगर कोंच, जमील अहमद निवासी जवाहर नगर कोंच, मुस्तक़ीम निवासी खानुवां जालौन, दीपक निवासी गोखले नगर कोंच, शमी निवासी मंगलपुर कानपुर देहात, नासिर हुसैन निवासी, रावतपुर कानपुर को गिरफ्तार किया है जिन्होंने मंदिर से मूर्तियाँ चुराई थी। इसमें मुख्य अभियुक्त रामकेश निवासी बिनौरापुर कोटरा है जिसने यह योजना बनाई थी।
एसपी ने बताया कि रामकेश एक गैस एजेंसी में काम करता है जो उज्ज्वला योजना के तहत गाँव में कनेकशन बांटने गया था वही पर उसकी नजर मंदिर की मूर्तियों पर गई जिसने यह योजना बनाई और अपनी एक टीम को खड़ा किया और रात के समय मूर्तियों की चोरी कर ली। एसपी ने बताया कि उक्त लोगों ने गैस कटर के माध्यम से मूर्ती को काटा था जिसको भी बरामद कर लिया है।
पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि पकड़ा गया आरोपी रामकेश पहले भी झांसी में मूर्ति चोरी कर चुका है और जेल जा चुका है और पकड़े गए सभी आरोपी पेशेवर चोर है जिनके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज है। वही एसपी ने बताया कि मूर्तियां कीमती है और एक मूर्ति अष्टधातू की है और पीतल की। जिनको बरामद भी कर लिया। वही उन्होने बताया कि सभी के खिलाफ मुकद्दमा पंजीक्रत कर लिया है बाकी 3 शकील, रामशरन और एक अन्य की तलाश जारी है। वही पकड़ने वाली टीम को पुरुस्क्रत किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो