चुनाव से पहले ही मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ, ये है पूरी प्रक्रिया

चुनाव से पहले ही मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ, ये है पूरी प्रक्रिया

Neeraj Patel | Publish: Feb, 25 2019 12:33:38 PM (IST) | Updated: Feb, 25 2019 01:17:25 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत यूपी के छोटे और सीमांत किसानों को 6,000 रुपए सालाना दिए जाएंगे।

 

जालौन. पीएम नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के किसानों की खुशहाली के लिए भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना को लॉन्च कर दिया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत यूपी के छोटे और सीमांत किसानों को 6,000 रुपए सालाना दिए जाएंगे। बता दें कि यह योजना 1 दिसंबर, 2018 से प्रभावी होगी और लगभग 12 करोड़ से अधिक छोटे और सीमांत किसानों को लाभ दिया जाएगा।

तीन किश्तों में मिलेगा योजना का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्कीम का लाभ केवल उन किसानों को दिया जाएगा, जो किसान केवल 2 हेक्टेयर तक की भूमि का मालिक होगा। छोटे और सीमांत किसानों को इस योजना की रकम 6000 रुपए साल भर में तीन किश्तों में 2000 रुपए करके दी जाएगी। इस योजना की राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से किसानों के खाते में पहुंचा दी जाएगी।

किसानों की लिस्ट तैयार कर रही उत्तर प्रदेश सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने भी छोटे और सीमांत किसानों की लिस्ट तैयार करना शुरू कर दी है। जिसमें जमीन मालिक का नाम, लिंग, सामाजिक वर्गीकरण (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति), आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर आदि शामिल किए जाएंगे। बता दें कि अभी सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों की सूची इंटरनेट पर नहीं डाली गई है। सरकार द्वारा किसानों की सूची इटंरनेट पर डालने के बाद ही लाभ पाने वाले किसान अपनी जानकारी इंटरनेट पर देख सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned