सेहत सुधारो... जिले मेें चार में से 3 ब्लड स्टोरेज यूनिट बंद

khushal bhati

Publish: Sep, 17 2017 10:37:46 AM (IST)

Jalore, Rajasthan, India
सेहत सुधारो... जिले मेें चार में से 3 ब्लड स्टोरेज यूनिट बंद


- जिले में भीनमाल, सांचौर और आहोर के ब्लड स्टॉरेज यूनिट रजिस्टे्रशन नवीनीकरण के अभाव में अभी बंद


जालोर. जिले की 18 लाख की आबादी केवल 1 ब्लड बैंक और 4 ब्लड स्टोरेज यूनिट के भरोसे है। ब्लड बैंक जिला मुख्यालय के राजकीय अस्पताल में स्थित है, जबकि ब्लड स्टोरेज बैंक भीनमाल, सांचौर, आहोर और सायला में स्थित है, लेकिन इसमें से सायला को छोडक़र शेष तीनों स्टोरेज बंद पड़े हैं। विभागीय जानकारी के अनुसार इनका रजिस्टे्रशन रिन्युअल नहीं होने से ये स्टोरेज बंद है। इसका रजिस्टे्रशन हर 2 साल में नवीनीकरण होता है। सायला का भी स्टोरेज बंद था, लेकिन हाल ही में यह स्टोरेज फिर से शुरू हो चुका है। खास बात यह है ब्लड स्टोरेज बैंक मदर ब्लड बैंक से ब्लड कलेक्ट करता है और जरुरत मंद को देता है, लेकिन जब तक रजिस्टे्रशन नहीं होता ये अस्पताल या ब्लड स्टोरेज बैंक न तो ब्लड बैंक से स्टोरेज में ब्लड का उपयोग के लिए ला सकता है न ही कोई ब्लड बैंक के लिए शिविर का आयोजन करवा पाता है।
जालोर के ब्लड बैंक में क्षमता अधिक
विभागीय जानकारी के अनुसार जालोर जिला अस्पताल में ब्लड बैंक में 800 से अधिक यूनिट की स्टोरेज की क्षमता है, लेकिन फिलहाल इसमें माह में १२५ से १५० यूनिट ही स्टोरेज रखा जाता है। अधिकारियों का कहना है कि जिला मुख्यालय और अन्य अस्पतालों में माह में इतने ब्लड की जरुरत ही पड़ती है। इसलिए इससे अधिक ब्लड का स्टोरेज नहीं रखा जाता है। गौरतलब है कि दिसंबर 2012 में ब्लड बैंक में स्टोरेज में पड़ा 51 यूनिट ब्लड खराब हो जाने के कारण बहा दिया गया था। ऐसे में अब ब्लड का स्टोरेज जरुरत के अनुसार ही किया जाता है।
सबसे अधिक गायनिक में जरुरत
चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार सबसे अधिक ब्लड की जरुरत प्रसूताओं को जरुरत पड़ती है। इसके अलावा दुर्घटनाओं के मामलों में भी रक्त की आवश्यकता रहती है। इधर जिले के आहोर, भीनमाल और सांचौर जैसे क्षेत्रों में ब्लड स्टोरेज बैंक बंद होने से कई बार हालात गंभीर हो जाते हैं। इनके लाइसेंस रिन्युअल नहीं होने तक ये हालात बने रहेंगे।
इनका कहना
जालोर के राजकीय अस्पताल में ब्लड बैंक की क्षमता 800 यूनिट से अधिक है, लेकिन अभी जरुरत महीने में केवल १२५ से १५० यूनिट ही रहती है। ऐसे में बैंक में इतना ही स्टॉक किया जाता है।
- डॉ. एसपी शर्मा, पीएमओ, जालोर
जिले के चार ब्लड स्टोरेज बैंक में से 3 का रजिस्टे्रशन नहीं होने से अभी बंद है। इसमें से एक के लिए प्रक्रिया चल हरी है।
- पंकज गहलोत, ड्रग इंस्पेक्टर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned