जालोर में अब तक लिए 75 सेंपल, 18 की रिपोर्ट आना बाकी

www.patrika.com/rajasthan-news

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Published: 01 Apr 2020, 11:09 AM IST

जालोर. जिले में अब तक कोरोना से एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया है। विभाग की ओर से अब तक कुल 57 सेंपल लिए गए है और इन सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। मंगलवार को विभाग की ओर से 18 सेंपल जांच के लिए और भिजवाए गए हैं। जिनकी रिपोर्ट आना बाकी है। सीएमएचओ डॉ. गजेन्द्रसिंह देवल ने बताया कि चिकित्साकर्मियों की ओर से घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कर लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया जा रहा है। विभाग की 516 टीमों की ओर से मंगलवार को घर-घर जाकर सर्वे किया गया। जिले में अब तक 1 लाख 45 हजार 29 घरों के 3 लाख 87 हजार 315 सदस्यों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। वहीं विदेशों व कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से आने वाले प्रवासियों को 28 दिन तक घर में ही रहने के लिये पाबंद किया जा रहा है।
बीसीएमओ को दिए निर्देश
कोरोना को लेकर जिले के खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिले में गर्भवती महिलाओं की ट्रेकिंग कर प्रसव की संभावित तारीख की जानकारी जुटाई जाए और तय तारीख पर प्रसव के लिए समुचित व्यवस्था की जाए। आइसोलेशन, क्वारंटाइन या ट्रांजिट शिविरों में रह रही ऐसी महिलाओं की विशेष देखभाल की जाए। वर्तमान माहौल में सभी गर्भवती महिलाओं के प्रति जिम्मेदारी में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं होगी।
आशा सहयोगिनी बांट रही मास्क
जिले में कोरोना वायरस के बचाव व रोकथाम के लिए जिले की आशा सहयोगिनों की ओर से मास्क बनाकर निशुल्क वितरित किये जा रहे हैं। इसी तरह जिले में कार्यरत आरबीएसके टीमों को निर्देशित किया गया है कि होम आइसोलेशन के दौरान संदिग्ध, उनके परिजन या आस-पड़ौस के लोगों को संबंधित पीएचसी से दवा दिलाएं। ताकि स्वास्थ्य केंद्रों पर भीड़ ना हो।
एसडीएम ने किया सेंटर का निरीक्षण
कलक्टर के निर्देशानुसार जिले में 11 क्वारंटाइन सेंटर अधिकृत कर प्रत्येक पर सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। मंगलवार को क्वारंटाइन सेंटर राजकीय अंबेडकर बालक छात्रावास व राजकीय देवनारायण बालक छात्रावास सांचौर में एसडीएम भूपेन्द्र यादव व बीसीएमओ डॉ. ओपी सुथार ने का निरीक्षण किया। जहां सुपरवाइजर हरफूल घिंटाला ने उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी।

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned