scriptजालोर में यहां ऑक्सीटोसिन के 800 इंजेक्शन जब्त | 800 injections of banned drugs seized | Patrika News

जालोर में यहां ऑक्सीटोसिन के 800 इंजेक्शन जब्त

locationजालोरPublished: Jun 16, 2022 08:40:17 pm

Submitted by:

Khushal Singh Bati

– पशुओं में अधिक दूध निकालने के लिए उपयोग होते है ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन

 - पशुओं में अधिक दूध निकालने के लिए उपयोग होते है ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन

– पशुओं में अधिक दूध निकालने के लिए उपयोग होते है ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन


भीनमाल/ सांचौर.

औषधि नियंत्रण अधिकारियों की टीम ने सांचौर में मुखबिर की सूचना पर एक दुकान पर पुलिस जाब्ते के साथ दबिश देकर प्रतिबंधित औषधि के 800 इंजेक्शन जब्त किए। जब्त इंजेक्शन का बाजारी मूल्य 50 हजार रुपए है। यह प्रतिबंधित ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन पशुओं में अधिक दुग्ध निकालने के लिए उपयोग होता है। औषधि नियंत्रण अधिकारी दिनेश सुथार व सायरो बानो ने सांचौर शहर के हाडेचा रोड पर संचालित गुजरात सेल्स कॉर्पोरेशन पर पुलिस दल के साथ दबिश दी। उस दौरान अनाज व मसालों के बोरो के बीच 4 कर्टन मिले, जिसकी तलाशी लेने पर सभी कर्टन में 100, 150 व 200 एमएल की लगभग 800 बोतलें मिली। 3 नमूने औषधि व प्रंसाधन सामग्री अधिनियम 1940 के तहत लिए गए। शेष इन्जेक्शन को चार कार्टूनों में रख कर जब्त किया। मोके दुकान मालिक रियाज हुसैन उपस्थित नहीं हुआ। टीम ने मालिक रियाज हुसैन व सेल्स मैन शाहनवाज के विरुद्ध सांचौर पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 269्र 270 व 274 व पशु क्रूरता निवारण अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज करवाया। साथ ही जब्त शुदा औषधियों को विभाग के कब्जे में रखने के लिए न्यायालय से अभिरक्षा आदेश प्राप्त किए।
जिले भर में है बड़ा नेटवर्क
अवैध रूप से जिले भर में ऑक्सीटोसिन के इंजेक्शन की बिकवाली हो रही है। अभी शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत यह कार्रवाई की जा रही है, जो अच्छी पहल है। लेकिन अभी भी जांच और कार्रवाई का दायरा बढ़ाने की जरुरत है।
कार्यवाही जारी रहेगी

सांचौर में गुजरात सेल्स कॉर्पोरेशन दुकान पर प्रतिबंधित दवाइयों के बेचान की शिकायत मिल रही थी। पुलिस के साथ दबिश देकर 800 प्रतिबंधित इंजेक्शन जब्त किए। इंजेक्शन के कर्टन अनाज व मसालों के बोरो में छुपा रखे थे। आगे भी ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कार्यवाही जारी रहेगी।
दिनेश सुथार, औषधि नियंत्रक अधिकारी-जालोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो