scriptजिले में पौने नौ लाख बच्चे गटकेंगे एल्बेंडाजोल | 9.65 lakh children being take albendazole in the district | Patrika News

जिले में पौने नौ लाख बच्चे गटकेंगे एल्बेंडाजोल

locationजालोरPublished: Aug 07, 2019 08:13:18 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

www.patrika.com/rajasthan.news

jalore-health-albendazole

जिले में पौने नौ लाख बच्चे गटकेंगे एल्बेंडाजोल

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आगाज


जालोर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आगाज किया गया। इसके तहत जिलेभर में पौने नौ लाख बच्चों को एल्बेंडाजोल की खुराक दी जाएगी।
शहर के प्रताप चौक स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में सीएमएचओ डॉ. बीएल विश्नोई ने बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर शुभारंभ किया। उन्होंने कृमि मुक्ति दिवस का महत्व बताते हुए कहा कि पेट में कीड़े होने से बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास रूक जाता है। साथ ही स्वच्छता रखने का संदेश दिया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से एक से 19 साल तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली देकर कृमि मुक्त करने के अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया। इस दौरान डिप्टी सीएमएचओ डॉ. एसके चौहान ने बताया कि विभाग की ओर से इस बार 6 लाख 65 हजार 099 बच्चों को स्कूल, कॉलेज, तकनीकी संस्थानों में तथा एक लाख 93 हजार 927 बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर एल्बेंडाजॉल की दवा खिलाई जाएगी। इसकी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। बताया कि एक से 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर और 6-19 वर्ष तक के बच्चों को यह दवा विद्यालयों में खिलाई जाएगी। समारोह में वक्ताओं ने बताया कि मॉप-अप दिवस 19 अगस्त को होगा, जिसमें दिवस पर दवा खाने से वंचित रहे बच्चों को एल्बेंडाजोल खिलाई जाएगी। शिक्षा विभाग के मोहनलाल परिहार, डीपीएम चरणसिंह, प्राचार्य बसंती माथुर, अशोक विश्नोई डॉ. भजनलाल आदि मौजूद रहे।

छात्राओं के लिए हुई प्रतियोगिताएं
समारोह के दौरान स्कूल में विभिन्न प्रतियोगिताएं हुई। आरकेएसके जिला समन्वयक उगमसिंह राजपुरोहित ने बताया कि मेहन्दी प्रतियोगिता में प्रथम रेणुका, द्वितीय फिरोजा, तृतीय पूजा, चित्रकला में प्रथम गुडिया, द्वितीय काजल, तृतीय कल्पना, गुब्बारा फोड़ प्रतियोगिता में प्रथम सरस्वती, द्वितीय युविका व तृतीय केशरनाथ रहे। अतिथियों ने पुरस्कृत किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो