बच्चों के अपहरण की अफवाह पर घेरा, मानसिक विमंदित थी महिला

बच्चों के अपहरण की अफवाह पर घेरा, मानसिक विमंदित थी महिला

Khushal Singh Bhati | Updated: 20 Aug 2019, 10:51:33 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India


- फिलहाल जालोर में बच्चों के अपहरण की सोशल मीडिया पर चल रही भ्रामक अफवाहें, अफवाहों से बचे, जांच परख कर पोस्ट शेयर करें

जालोर. शहर के एफसीआई क्षेत्र के निकट इम्मानुएल स्कूल के नजदीक सोमवार को एक महिला को स्थानीय लोगों ने बच्चों के अपहरण करने वाला मानते हुए उसे घेर लिया। मामला सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ और उसके बाद लोगों ने प्रकरण में कई कयास भी लगाए। सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से यह मैसेज वायरल हो रहा है कि कुछ लोगों का एक समूह जालोर जिले में सक्रिय है, जो बच्चों का अपहरण कर रहा है। इन मैसेज पर अभी खासी चर्चाएं है और लोग इसलिए किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या औरत को आरोपी ही मान रहे हैं। ऐसे ही हालात सोमवार को भी बने, जब यह औरत इम्मानुएल स्कूल के पास पहुंची। यहां लोगों ने उसे बच्चों के अपहरण करने वाला माना और उसे घेर लिया। कुछ लोगों ने इस दौरान महिला को धमकाया और मारपीट को उतारा हो गए, लेकिन कुछ लोगों ने पुलिस को इत्तला दे दी, जिसके बाद पुलिस जाब्ता मौके पर पहुंचा और उस महिला को लेकर चला गया। पूछताछ में सामने आया कि महिला अहमदाबाद की रहने वाली है और वह मानसिक रूप से विमंदित है। उसके पति से संपर्क करने पर जानकारी मिली कि महिला के दो बच्चे है और अक्सर वह घर से निकल जाती है। संभवत: इन्हीं हालातों में वह किसी साधन से जालोर तक पहुंच गई।
पत्रिका सरोकार
अफवाहों पर नहीं जाएं, सच्चाई टटोलें
एक मानसिक विमंदित महिला सोशल मीडिया के दुरुपयोग के चलते लोगों के आक्रोश का शिकार होने वाली थी। समय रहते यदि पुलिस नहीं पहुंचती तो लोग महिला से मारपीट कर सकते थे। पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर बाहरी लोगों के जालोर जिले में ठहराव और उनके द्वारा बच्चों के अपहरण करने के मैसेज चल रहे है, जो भ्रम की स्थित बना रहे हैं। अक्सर दूसरे स्थान या क्षेत्र के वीडियो और फोटो भी शेयर किए जा रहे हैं, जिन्हें स्थानीय बताया जा रहा है। जिससे एक तरफ भ्रम की स्थिति बन रही है। दूसरी तरफ ये हालात लोगों को चिंता में भी डाल रहे हैं। इन हालातों में यह जरुरी है कि किसी भी पोस्ट को शेयर करने या पोस्ट करने से पूर्व उसकी सच्चाई जरुर जांच लें, ताकि उससे भ्रम की स्थिति पैदा नहीं हो। जालोर में सोशल मीडिया पर अफवाहों का दौर जारी है, हालांकि जिले मे एक भी अपहरण की वारदात सामने नहीं आई है।
इनका कहना
सूचना पर महिला को हिरासत में लिया गया था। फोन पर उसके पति से संपर्क करने पर सामने आया कि महिला की दिमागी हालत ठीक नहीं है और उसके दो बच्चे है। महिला अहमदाबाद की रहने वाली है। उसे सुरक्षित रूप से अहमदाबाद पहुंचाया जा रहा है।
- धर्मेंद्र हुड्डा, एएसआई, जालोर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned