बस स्टैंड पर इस तरह हो रहा था कांग्रेस का प्रचार, भाजपाइयों की आपत्ति पर करना पड़ा बंद

Dharmendra Ramawat

Updated: 24 Apr 2019, 11:30:50 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

जालोर. शहर स्थित रोडवेज बस स्टैंड पर बीते कुछ दिन से यात्री सुविधा के लिए होने वाले एनाउंसमेंट के साथ कांग्रेस की योजनाओं व पार्टी के पक्ष में मतदान के प्रचार करने की जानकारी मिलने पर मंगलवार शाम भाजपा व विभिन्न प्रकोष्ठों के पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे। इस दौरान भाजपाइयों ने इसका विरोध जताते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी से इसकी शिकायत की। साथ ही निर्वाचन आयोग के सी-विजिल एप पर ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करवाते हुए आयोग से इसकी जांच की मांग की। इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) के निर्देश पर तहसीलदार हरिसिंह नया बस स्ैटंड पहुंचे और इन्क्वायरी कक्ष में बैठे लिपिक से उद्घोषणा के दौरान हो रहे कांग्रेस पार्टी के प्रचार से संबंधित स्वीकृति के बारे में पूछा। इसके कुछ देर बाद ही रोडवेज डिपो मैने मोहित शर्मा भी मौके पर पहुंचे और इससे संबंधित जारी स्वीकृति की प्रतिलिपि उपलब्ध कराई। उनका कहना था कि रोडवेज बस स्टैंड पर यात्री सुविधा के लिए बसों के आगमन और प्रस्थान से संबंधित उद्घोषणा ऑनलाइन होती है। वहीं इसका पूरा कंट्रोलिंग जयपुर से ही किया जा रहा है। उद्घोषणा के दौरान हो रहे कांग्रेस पार्टी के प्रचार की स्वीकृति से संबंधित स्वीकृति मुख्यालय से मंगवाकर तहसीलदार को उपलब्ध कराई गई। वहीं देर शाम चुनाव आयोग ने दर्ज आपत्ति को सही ठहराते हुए इस पर बेन लगाया।
बंद करवाया एनाउंसमेंट
भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की ओर से सरकारी उपक्रम के माध्यम से इस तरह पार्टी की योजनाओं व पार्टी के पक्ष में मतदान करने का प्रचार-प्रसार करने पर विरोध प्रदर्शन किया गया। साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग व सी-विजिल एप पर इसकी शिकायत भी दर्ज कराई गई। जिसके बाद कलक्टर के निर्देश पर रोडवेज बस स्टैंड पर एनाउंसमेंट पर रोक लगाई गई।
यह जताई आपत्ति
मौके पर पहुंचे भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का कहना था कि किसी भी सरकारी उपक्रम के माध्यम से विज्ञापन के जरिए पार्टी का प्रचार-प्रसार नहीं किया जा सकता। ऐसे में शुरुआत में यह प्रचार-प्रसार रोडवेज बस स्टैंड पर किया जा रहा है। इसके बाद रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर भी इस तरह सरकारी मशीनरी के जरिए प्रचार-प्रसार कर जनता को भ्रमित किया जाएगा जो सरासर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की श्रेणी में आता है। इस दौरान भाजपा जिला मंत्री अंबालाल व्यास, भाजयुमो नगर अध्यक्ष सुरेश चौधरी, जिला मंत्री राहुल जाट, भीखाराम प्रजापत व विजय व्यास समेत कई मौजूद थे।
54 लाख का विज्ञापन
डिपो मैनेजर की ओर से पेश किए गए स्वीकृति पत्र में विज्ञापन का शीर्षक 'बेरोजगारी भत्ता योजना अवधि-20 सैकण्ड, 'निशुल्क दवा योजना अवधि-20 सैकंड, 'किसान ऋण मुक्ति अवधि-20 सैकंड, 'महंगाई से मुक्ति अवधि-20 सैकंड, 'रोजगार-1 अवधि-20 सैकंड, 'कालाधन 2 अवधि-30 सैकंड, 'कृषि ऋण माफी अवधि-40 सैकंड, 'कालाधन 1 अवधि-40 सैकंड एवं अच्छे दिन अवधि-35 सैकंड। ये सभी विज्ञापन चौथे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्र के लिए गत 21 अप्रैल से 27 अप्रैल तक शाम 6 बजे तक व पांचवे चरण में 12 लोकसभा क्षेत्र के लिए गत 21 अप्रैल से आगामी 4 मई शाम 6 बजे तक के लिए जारी किए गए हैं। आवेदन पत्र के अनुसार ये सभी विज्ञापन 54 लाख 33 हजार 924 रुपए के बताए गए हैं।
सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग...
कांग्रेस की ओर से सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया जा रहा था। अनुमति सिर्फ इलेक्ट्रोनिक मीडिया व ऐसे स्थान जहां एफएम चल रहा हो उसकी ही थी, जबकि जालोर में एफएम की सुविधा है ही नहीं। जालोर के रोडवेज स्टैंड पर सिर्फ यात्री सुविधा के लिए एनाउंसमेंट होता है। यह आदर्श आचार संहिता का सरासर उल्लंघन है। हमने चुनाव आयोग के सी-विजिल एप व जिला निर्वाचन अधिकारी को भी आपत्ति दर्ज कराई। जिसके बाद एनाउंसमेंट रोका गया है। अन्य लोकसभा क्षेत्रों में इसे रोका जाएगा।
- रविंद्रसिंह बालावत, जिलाध्यक्ष, भाजपा
आचार संहिता का उल्लंघन...
यात्रियों व कार्यकर्ताओं से इसकी जानकारी मिलने पर पदाधिकारी व अन्य कार्यकर्ता भी मौके पर पहुंचे और कलक्टर को भी मामले से अवगत कराया। रोडवेज सरकारी उपक्रम है। जिसके जरिए किसी भी पार्टी का प्रचार-प्रसार करना गलत है। वैसे आवेदन में इलेक्ट्रोनिक मीडिया व एफएम के जरिए विज्ञापन की स्वीकृति ली है, जबकि यह यात्री सुविधा के लिए लगाया गया रोडवेज का ध्वनि प्रसारण यंत्र है। इस तरह कांग्रेस की ओर से आदर्श आचार संहिता का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है। हमने इस बारे में चुनाव आयोग को आपत्ति दर्ज कराई थी। आयोग ने भी इस आपत्ति को सही मानते हुए इस पर बेन लगाया है।
- एडवोकेट केशव व्यास, जिला संयोजक, भाजपा विधि प्रकोष्ठ

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned