कृषि विभाग का सहायक निदेशक पांच हजार रुपए रिश्वत लेते गिरफ्तार

कृषि विभाग के सहायक निदेशक ने ईसबगोल बीज की अंकुरण क्षमता कम पाए जाने पर नोटिस देकर कार्रवाई का डर दिखा मांगे थे दस हजार

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Published: 16 Dec 2020, 10:41 AM IST

जालोर. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने जालोर के बादनवाड़ी गांव में खाज बीज की दुकान के निरीक्षण के दौरान नोटिस देकर कानूनी कार्रवाई की धमकी देकर 10 हजार रुपए मांगने और पांच हजार रुपए रिश्वत लेते कृषि के सहायक निदेशक को मंगलवार को रंगे हाथों गिरफ्तार किया। ब्यूरो के उप महानिरीक्षक डॉ. विष्णुकांत ने बताया कि जालोर की आहोर तहसील में बादनवाड़ी निवासी रमेश कुमार पुत्र कपूर माली की हरजी गांव में महादेव खाद बीज भण्डार नामक दुकान है। जालोर में सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) संतोषकुमार गुप्ता ने गत 20 नवम्बर को दुकान का निरीक्षण किया था। जांच के बाद दुकान संचालक को नोटिस दिया गया था। जिसके तहत दुकान में उमा कम्पनी की ईसबगोल के बीज आपूर्ति होने और बीज के अंकुरण क्षमता 90 प्रतिशत के स्थान पर 6 5 प्रतिशत ही पाए जाने का उल्लेख किया गया था। जो बीज लेबल पर बीज अधिनियम 196 6 की धारा 6 बी व भारत सरकार के गजट नोटिफिकेशन 36 2ई 16 .12.1991 की अवहेलना बताया गया था। फर्म के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का डर दिखाया गया था। ऐसा न करने की एवज में दुकान संचालक से दस हजार रुपए मांग सहायक निदेशक ने पांच हजार रुपए तुरंत ले लिए गए थे। फिर शेष पांच हजार रुपए और मांगने पर दुकान संचालक ने 14 दिसम्बर को एसीबी से शिकायत की थी। कार्रवाई के दौरान एसीबी जालोर के उप अधीक्षक अन्नराज के साथ वरिष्ठ सहायक अवतारसिंह, हेड कांस्टेबल मोहम्मद हनीफ, कांस्टेबल कालूराम, ठाकराराम, गुलाबसिंह, आदूराम मौजूद थे।
बैग से बरामद की राशि
गोपनीय सत्यापन करवाए जाने पर पांच हजार रुपए लेने व पांच हजार रुपए और मांगने की पुष्टि हुई। दुकान संचालक रमेश कुमार मंगलवार को कार्यालय पहुंचा। जहां उसने सहायक निदेशक को पांच हजार रुपए दिए। जो उसने मोटरसाइकिल के बैग में रख दिए। तभी इशारा मिलते ही उपाधीक्षक अन्नराजसिंह के नेतृत्व में एसीबी ने वहां दबिश दी और जयपुर में किसान धर्म कांटा के पास उदय नगर बी निवासी सहायक निदेशक संतोष पुत्र सुरेश चन्द गुप्ता को पांच हजार रुपए रिश्वत लेने के आरोप में रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned