शुरू हुई अन्नपूर्णा रसोई, पहले दिन मुफ्त में कराया नाश्ता, उमड़े लोग

शुरू हुई अन्नपूर्णा रसोई, पहले दिन मुफ्त में कराया नाश्ता, उमड़े लोग
Annapurna kitchen started in Jalore City

Dharmendra Ramawat | Updated: 26 Apr 2018, 11:18:42 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

अन्नपूर्णा रसोई योजना के तहत शहर में शुरू हुई 6 अन्नपूर्णा रसोई स्मार्ट वेन

जालोर. राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही अन्नपूर्णा रसोई योजना के तहत शहर में बुधवार से 6 स्मार्ट रसोई वेन का संचालन शुरू हुआ। कलक्ट्रेट परिसर में सवेरे करीब दस बजे विधायक अमृता मेघवाल, जिला प्रमुख वन्नेसिंह गोहिल, नरपरिषद सभापति भंवरलाल माली, उपसभापति मंजू सोलंकी, कलक्टर बीएल कोठारी, एडीएम नरेश बुनकर, एसडीएम राजेंद्रसिंह सिसोदिया, भाजपा नगरध्यक्ष ओबाराम देवासी, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष सरजुबाला व नगरपरिषद आयुक्त शिकेश कांकरिया की मौजूदगी में योजना का विधिवत रूप से शुभारम्भ किया गया। इस दौरान पार्षद हंसमुख नागर, चंदनङ्क्षसह, फूलाराम, भैरूसिंह, मानसिंह सिसोदिया, मंजू भूतड़ा, भरत कुमार, मनोनीत पार्षद वरदाराम मेघवाल, रेखा माली, एक्सईएन विनय बोड़ा, सहायक लेखाधिकारी अशोककुमार शर्मा, सेवानिवृत्त कार्यालय अधीक्षक मफाराम गर्ग व कनिष्ट लिपिक हीरालाल परमार समेत कार्मिक मौजूद रहे। इधर, नगरपरिषद की ओर से जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में कलक्ट्रेट परिसर में योजना के शुभारम्भ का समय सवेरे 11 बजे तय किया गयाथा, लेकिन इसका शुभारम्भ तय समय से पहले ही कर दिया गया। ऐसे में नेता प्रतिपक्ष मिश्रीमल गहलोत ने इसे राज्य सरकार का चुनावी स्टंट बताते हुए विरोध जताया।
नेता प्रतिपक्ष का कहना था कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भी अक्षय कलेवा योजना शुरूकी गईथी। जिसके तहत 5 रुपए में भरपेट भोजन दिया जा रहा था, लेकिन भाजपा सरकार ने इसे बंद कर दिया। ऐसे में चुनावी माहौल को लेकर अब फिर से इस योजना की शुरुआत की गई है।
नाश्ते के लिए उमड़े
कलक्ट्रेट परिसर में अन्नपूर्णा योजना के तहत 5 रुपए में सुबह का नाश्ता और दोपहर-रात का खाना 8 रुपए में मिलने की खबर पत्रिका में प्रकाशित होने के बाद लोगों की भीड़ उमड़ गई। इस दौरान वहां मौजूद बुजुर्ग, महिलाएं, युवा और अधिवक्ता सहित जनप्रतिनिधियों ने भी नाश्ता किया। इसी तरह योजना के पहले दिन सभी छह जगहों पर लोगों की भीड़ के चलते दो घंटे में ही नाश्ता पूरा हो गया। जिसके कारण स्मार्ट वेन वहां से रवाना हो गई। गुरुवार से यह व्यवस्था सुचारु रहेगी।
विधायक ने भी चखा
रसोई स्मार्ट वेन के शुभारम्भ के दौरान विधायक मेघवाल, प्रमुख गोहिल, उपसभापति और अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी नाश्ते में पोहे और कड़ी कचोरी का स्वाद चखा।
यहां खड़ी रहेगी वेन
आयुक्त कांकरिया के अनुसार से स्मार्ट वेन शहर के कलक्टे्रट परिसर, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र परिसर, नया बस स्टैंड, हरिदेव जोशी सर्किल, कॉलेज तिराहा और औद्योगिक क्षेत्र तृतीय चरण में खड़ी रहेंगी। जहां सप्ताह में प्रत्येक दिन अलग-अलग मीनू के अनुसार लोगों को 5 रुपए में नाश्ता और 8 रुपए में दोपहर और रात का भोजन दिया जाएगा।
नाश्ते और भोजन में ये
स्मार्ट रसोई वेन में लोगों को सुबह के नाश्ते में इडली-सांभर, पोहे, कड़ी कचोरी, सिवइयां, लापसी और खीचड़ी दी जाएगी। वहीं दोपहर और रात के खाने में रोटी, हरी सब्जी, कड़ी, दाल-चावल, गेहूं का चूनमा, दाल-ढोकली, कड़ी-ढोकली, चावल-मक्की का नमकीन खीचड़ा व रोटी का उपमा समेत अन्य सामग्री दी जाएगी। वहीं नाश्ते की मात्रा 350 ग्राम, जबकि भोजन की 450 ग्राम रहेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned