scriptहोली पर मिलनी थी मिठास, लेकिन अधूरी रह गई आस | Antyodaya family waiting for sugar from six months | Patrika News

होली पर मिलनी थी मिठास, लेकिन अधूरी रह गई आस

locationजालोरPublished: Mar 02, 2018 10:34:53 am

छह माह से चीनी का इंतजार कर रहे अंत्योदय परिवार

Antyoday yojana

Antyodaya family waiting for sugar from six months

फैक्ट फाइल
अंत्योदय परिवार-23000
चीनी वितरण-5000 (27 फरवरी तक)
जालोर. चीनी का छह माह सेइंतजार कर रहे अंत्योदय परिवारों के लिए यह होली फीकी रहेगी। इन परिवारों को इस त्योहार पर मिठास का इंतजार था, लेकिन आस पूरी नहीं हो रही। कई गांवों में उचित मूल्य की दुकानों तक भी चीनी नहीं पहुंची है। सांचौर व चितलवाना ब्लॉक में आपूर्ति ही नहीं हो पाई।
हाल ही में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने होली से पहले छह माह की बकाया चीनी वितरण करने के आदेश जारी किए है। इसके तहत इन परिवारों को जनवरी व फरवरी माह में तीन-तीन किलो की दर से कुल छह किलो चीनी वितरण की जानी है, लेकिन रसद विभाग के भरोसे मिठास की आस शायद ही पूरी हो पाए।
छह माह से नहीं हो रहा वितरण
राशन की दुकानों पर छह माह से चीनी का वितरण नहीं हो रहा है।ऐसे में पात्र परिवार भी महंगे दामों पर बाजार से खरीदने को मजबूर है।दीपावली पर्वपर भी चीनी नहीं मिल पाई थी।अब कुछ आस जगी थी, लेकिन इन प्रबंधों को देखा जाए तो बगैर चीनी मिले होली भी बीत जाएगी।
दुकानों तक नहीं पहुंचती
माना जा रहा है कि सांचौर व चितलवाना आदि दूर-दराज होने से समय पर खाद्य सामग्री की आपूर्ति नहीं हो पाती।परिवहन शुल्क भी प्रति क्विंटल करीब ४५ रुपए ही है, जो थोक विक्रेताओं को काफी महंगा पड़ता है। दुकानों में समय पर नहीं पहुंचने से आपूर्ति भी नहीं हो पाती।
केवल कागजों में
रसद विभाग खुद ही अपने आदेशों की पालना नहीं करवा पाया है।२८ फरवरी तक वितरण तो दूर चीनी दुकानों तक ही नहीं पहुंच पाई। गत २१ फरवरी को जिला रसद अधिकारी ने आदेश जारी कर सभी उचित मूल्य दुकानदारों को दो दिन में सम्बंधित क्रय-विक्रय सहकारी समिति से चीनी लेने एवं २८ फरवरी तक अंत्योदय परिवारों को लगातार वितरण करने के निर्देश दिए थे।
वितरण चल रहा है…
सांचौर व चितलवाना ब्लॉक दूरस्थ होने से चीनी नहीं पहुंच पाई है।अन्य जगहों पर अभी वितरण चल रहा है।
पुष्पराज पालीवाल, प्रवर्तन अधिकारी, रसद विभाग, जालोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो