scriptअपने आप प्रकट हुए थे आपेश्वर महादेव | Apeshwar Mahadev was himself manifested | Patrika News

अपने आप प्रकट हुए थे आपेश्वर महादेव

locationजालोरPublished: Mar 04, 2019 01:46:12 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

आपेश्वर महादेव की यह आदमकद मूर्ति विक्रम संवत 1318 में एक खेत में हल चलाने के दौरान मिली है। दंतकथाओं के अनुसार मूर्ति के आपोआप प्रकट होने से इनका नाम आपेश्वर महादेव पड़ा

jalore#ramsin#aapesvar mahadev

रामसीन. जन जन की आस्था का केंद्र आपेश्वर महादेव

रामसीन. जन जन की आस्था का केंद्र आपेश्वर महादेव मंदिर प्राचीन तीर्थ स्थल के रूप में अपनी खास पहचान रखता हैं।
आपेश्वर महादेव की यह आदमकद मूर्ति विक्रम संवत 1318 में एक खेत में हल चलाने के दौरान मिली है। दंतकथाओं के अनुसार मूर्ति के आपोआप प्रकट होने से इनका नाम आपेश्वर महादेव पड़ा। कथा के अनुसार त्रैतायुग में भगवान श्री राम ने वनवास के दौरान अनुज लक्ष्मण व माता सीता के साथ विश्राम किया था। इससे गांव का नाम रामसेन पड़ा तथा बाद में धीरे धीरे इसे रामसीन के नाम से पुकारा एवं पहचाना जाने लगा। मंदिर के बाहर एक कुण्ड भी है। इसका पानी द्वारका के पानी के समान माना जाता है। मंदिर में दर्शनार्थियों के बेहतर सुविधा के लिए आपेश्वर महादेव सेवा ट्रस्ट के गंगासिंह परमार समय समय पर सदस्यों व ग्रामीणों से चर्चा कर मंदिर में दर्शनार्थियों के अनुरूप व्यवस्था करते रहते है।

jalore: ::: https://goo.gl/xaet6B::: महाशिवरात्रि पर विशेष, ऐसराणा पर्वत स्थित झरणेश्वर महादेव

सात दिवसीय मेले का शुभारंभ
रामसीन. कस्बे के प्राचीन आपेश्वर महादेव के सात दिवसीय मेले का शुभारंभ सोमवार को होगा।महाशिवरात्रि मेले को लेकर आपेश्वर महादेव सेवा ट्रस्ट, ग्राम पंचायत व पुलिस प्रशासन की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। मेले को लेकर आपेश्वर महादेव मंदिर की मूर्ति एवं मंदिर की विषेष साज सज्जा कर आकर्षक रोशनी से सजाया गया है। मैनेजिंग ट्रस्टी गंगासिंह परमार ने बताया कि इस बार शिवरा़ित्र सोमवार को होने से मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचे की संभावना है। इसके लिए मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों के लिए बैठने एवं ठहरने की माकूल व्यवस्था की गई है। सुबह मंदिर में महादेव की विशेष पूजार्चना के बाद प्रसाद का भोग लगाया जाएगा। वहीं रा़ित्र में मंदिर परिसर में भजन संध्या कार्यक्रम का होगा। रविवार को ट्रस्टी बाघसिंह पूनक, व्यवस्थापक छोगालाल राव व सरपंच जोगेश कुमार ने मेले में लगने वाले हाट बाजार क्षेत्र का जायजा लिया।
भारी वाहन बाइपास से गुजरेंगे
मेले को लेकर भारी वाहनों को बाइपास से निकालने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए पुलिस की ओर से तीन बत्ती चौराया व बाइपास रोड पर पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। थानाधिकारी छतरसिंह ने बताया कि मेले में यातायात व्यवस्था के लिए जालोर लाइन से जाब्ता आया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो