scriptउपभोक्ताओं की जागरुकता से ही ठगी के मामलों पर लगेगा अंकुश: कलक्टर | Awareness of consumers will only curb fraudulent cases: Collector | Patrika News

उपभोक्ताओं की जागरुकता से ही ठगी के मामलों पर लगेगा अंकुश: कलक्टर

locationजालोरPublished: Oct 16, 2019 10:14:39 am

Submitted by:

Khushal Singh Bati

जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक में उपभोक्ता हितों पर हुआ विचार

जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक में उपभोक्ता हितों पर हुआ विचार

जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक में उपभोक्ता हितों पर हुआ विचार

जालोर. कलक्टर महेंद्र सोनी की मौजूदगी में कलक्ट्रेट सभागार में उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके कलक्टर सोनी ने कहा कि उपभोक्ताओं की जागरुकता से ही ठगी के मामलों पर आंशिक अंकुश लग सकता है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन ठगी के मामलों में प्रभावी रोकथाम के लिए पुलिस प्रशासन को ठोस एवं प्रभावी कार्रवाई करनी होगी। कलक्टर ने कहा कि उपभोक्ता हितों से जुड़े संबंधित विभाग के अधिकारी अपने मन के विवेक को जाग्रत करें तथा अपने कार्यालय में आने वाली डाक में परिवेदनाओं के पत्रों को ठीक प्रकार से पढ़कर उनमें से कम से कम प्रतिदिन एक-दो ऐसे पत्रों को छांटे जिनमें सत्यता का अहसास होने के साथ ही आर्थिक संत्रास की वेदना छिपी हुई है। उन्होंने बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजेन्द्रसिंह देवल एवं जिला रसद अधिकारी लल्लूराम मीना को कहा कि दीपावली को ध्यान में रखते हुए खाद्य सामग्री के नमूने लें तथा मिलावट की रोकथाम के लिए जो भी हो सके वह आवश्यक प्रबंधन करें ताकि आमजन को दीपावली पर सही सामग्री मिल सकें। उन्होंने बैठक में उपस्थित राशन विक्रेताओं से भी कहा कि वे अपने राशन की दुकान पर आने वाले उपभोक्ताओं को पोस मशीन से खाद्य सामग्री देने के साथ ही निर्धारित मात्रा की भी सुनिश्चितता रखें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता तेजाराम चौधरी को कहा कि वे सड़कों की मरम्मत एवं पेचवर्क के कार्य के फोटो उन्हें भिजवाएं। वही जिला परिवहन अधिकारी प्रेमराज खन्ना से परिवहन के लाइसेन्स उपभोक्ताओं के घर तक डाक से पहुंचाने की भी जानकारी ली। बैठक में बार एसोसिएशन जालोर के अध्यक्ष ललित खत्री ने जिला उपभोक्ता मंच के अध्यक्ष के रिक्त पद के कारण उपभोक्ताओं को हो रही असुविधाओं की जानकारी दी।
गोल गप्पे बेचने वालों का सत्यापन करें
संकल्प संस्था आहोर के कृष्ण मुरारी ने गोल-गप्पे बेचने वाले लोगों का पुलिस सत्यापन करवाए जाने की आवश्यकता भी जताई। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्रपाल सिंह, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामचन्द्र गरवा, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता ताराचन्द कुलदीप, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजेन्द्रसिंह देवल, डिस्कॉम के सहायक अभियन्ता नारायणलाल सुथार, जालोर नगर परिषद के आयुक्त जगदीश खींचड़, भीनमाल नगर पालिका के अधिशाषी अभियन्ता महिपालसिंह एवं अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी नरेन्द्र परमार ने अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित कार्यो की जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो