बैंककर्मियों की हड़ताल 11वें दिन भी जारी, उपभोक्ता परेशान

www.patrika.com/rajasthan-news

बडग़ांव. आदर्श ग्राम पंचायत मुख्यालय पर एक मात्र आरएमजीबी बैंक के कार्मिकों व अधिकारियों की हड़ताल मंगलवार को 11वें दिन भी जारी रही। लगातार इतने दिन तक बैंक बंद रहने के कारण क्षेत्र के लोगों व व्यापारियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि गुजरात राज्य की अंतिम सीमा पर आए आदर्श ग्राम पंचायत मुख्यालय पर एक मात्र आरएमजीबी बैंक की शाखा है। जिसमें करीब 12 हजार उपभोक्ताओं के खाते खुले हुए हैं। इस बैंक से बडग़ांव समेत धामसीन, धानोल, जोड़वास, सूरजवाड़ा, जाखड़ी, आजोदर व डूंगरी ग्राम पंचायत क्षेत्र के उपभोक्ता जुड़े हुए हैं। यहां अन्य बैकों की शाखा नहीं होने के कारण ज्यादातर लोगों के खाते इसी बैक में हैं। पिछले 11 दिन से बैंक कार्मिकों व अधिकारियों की हड़ताल के कारण ग्रामीणों व कस्बे के व्यापारियों को लेनदेन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
मजदूरों का भुगतान भी अटका
क्षेत्र के किसानों के खाते में आरएमजीबी बैंक में है। किसान फसल बेचने के बाद मिलने वाले रुपए उनके खाते में जमा करवा देते हैं। वहीं दूध का भुगतान भी डेयरी से उनके खाते में जमा होता है। किसानों के खेतों में इन दिनों मूंगफली की कटाई चल रही है। जिसके लिए उन्होंने मजदूर लगा रखे हैं, लेकिन मजदूरी देने के लिए बैंक से रुपए नहीं मिलने के कारण उन्हें भी काफी परेशानी हो रही है। किसान कालाराम चौधरी रामपुरा ने बताया कि मूंगफली की कटाई के लिए 10 से 15 मजदूर लगा रखे हैं, जिन्हें शाम होते ही मजदूरी देनी पड़ती है। रुपए बैंक में जमा हैं, लेकिन 11 दिन से बैंक बंद होने से परेशानी हो रही है। मजदूरी के अभाव में वे कटाई करने नहीं आ रहे हैं।
जबरन कार्य कराने का विरोध
राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक ऑफिसर्स एण्ड एम्पलाइज एसोसिएशन के निर्देश पर बडग़ांव शाखा के कार्मिकों व कस्बे के व्यापारियों की मंगलवार को संयुक्त बैठक ग्राम पंचायत सभा भवन में हुई। बैठक में बैंक कार्मिकों ने सीएम के नाम ज्ञापन भी भेजा। जिसमें बताया कि क्रॉस सेलिंग के लिए जबरन कार्य करवाने का संगठन विरोध करता है। कारण कि इससे ग्राहकों पर अनुचित दबाव डालना पड़ता है। ज्ञापन में कार्मिकों व अधिकारियों ने बताया कि मांगों पर गौर नहीं करने पर संगठन सदस्य काली पट्टी बांधकर विरोध जताएंगे।

Dharmendra Kumar Ramawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned