इनकी प्यास बढ़ा रही लोगों में दहशत

इनकी प्यास बढ़ा रही लोगों में दहशत
इनकी प्यास बढ़ा रही लोगों में दहशत

Dharmendra Ramawat | Publish: Mar, 27 2019 10:57:46 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

आबादी क्षेत्र की तरफ रुख करने लगे भालू, हमले से ग्रामीणों में दहशत

प्रबंध के बावजूद आबादी क्षेत्र में घुस आते हैं भालू
जसवंतपुरा. पिछले मानसून के दौरान क्षेत्र सहित जिले भर में कम बारिश के चलते जसवंतपुरा वन्य क्षेत्र में हालात विकट है और पानी की कमी से जीव जंतु भी प्रभावित हो रहे हैं। जसवंतपुरा वन्य क्षेत्र में मुख्य रूप से भालू हंै और पानी और भोजन की कमी से ये जीव अब शहरी क्षेत्र की तरफ रुख कर रहे हैं। राजपुरा में दूसरे दिन आए भालू आने का सिलसिला जारी रहा। राजपुरा में पिछले दो दिनों से भालू अपनी प्यास बुझाने के लिए आबादी क्षेत्र में आ रहे हैं। वहीं इन भालुओं से ग्रामीणों का आमना सामना होने पर भालू अपनी जान बचाने के लिए ग्रामीणों पर हमला कर देते हैं। वहीं जंगलों में पानी नहीं होने के कारण कई वन्य जीव मौत के घाट उतर जाते है। खास बात तो यह है वन विभाग के अधिकारियों को भी इस बारे में जानकारी है और कई बार भालुओं के हमले के कारण जसवंतपुरा सहित आस पास के क्षेत्र के ग्रामीण गंभीर रूप से घायल भी हो चुके हैं। इसके बावजूद इस बारे में कोई पुख्ता प्रबंध नहीं किए जा रहे हैं।
गजलर भी खाली
जसवंतपुरा सुन्धा कर्जर्वेशन रिर्जव सेन्टर में वन्य जीवों को पानी उपलब्ध करवाने को गलजरों का निर्माण कार्य करवाया गया था, लेकिन अनदेखी के चलते इन्हें पानी से नहीं भरा जा रहा। जिससे हालात विकट बन रहे हैं। अनदेखी के चलते ट्यूबवेल भी खराब पड़े हैं।
बरसाती पानी को सहेजने से होगा समाधान...
जसवंतपुरा का यह वन्य क्षेत्र वन संपदा से भरा पूरा है और बारिश के दिनों में बारिश भी अच्छी होती है। जिसके बाद झरने बहने लगते है। लेकिन अक्सर बारिश के दिनों में पानी व्यर्थ बह जाता है। गर्मी का मौसम आते आते यहां पानी की कमी हो जाती है और वन्य जीवों के जीवन पर खतरा मंडराने लगता है। ग्रामीणों का कहना है कि बरसाती पानी को सहेजा जाए तो इन हालातों से निपटा जा सकता है।साथ ही वन्य जीवों को सालभर पानी मिल सकेगा।जिससे वन्य जीव शहरी क्षेत्रकी तरफ रुख नहीं करेंगे।
इनका कहना
बजट के अभाव में गजलर खाली पड़े हंै। दानदाता के सहयोग से इन्हें भर रहे हैं। बजट को लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया है।
- प्रवीणसिंह, रेंजर, जसवंतपुरा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned