भीनमाल में बनेगी उर्वरक रैक

भीनमाल में बनेगी उर्वरक रैक
Jalore photo

Shankar Sharma | Publish: Jun, 04 2015 11:44:00 PM (IST) Jalore, Rajasthan, India

जिले के किसानों को खरीफ व रबी की सीजन में अब समय पर खाद मिल सकेगी

जालोर। जिले के किसानों को खरीफ व रबी की सीजन में अब समय पर खाद मिल सकेगी। इसके लिए भीनमाल रेलवे स्टेशन पर अलग से फर्टीलाइजर रैक बनाई जाएगी।

यह बात गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र सोनी ने जालोर आए उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर के मंडल प्रबंधक राजीव शर्मा, इफ्फको, पीडब्ल्यूडी व डिस्कॉम के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में कही। रेलवे के मंडल प्रबंधक राजीव शर्मा ने इफ्फको के अधिकारी से जिले में फर्टीलाइजर की मांग व उठाव के बारे में जानकारी ली। इफ्फको के अधिकारी ने बताया कि भीनमाल रेलवे स्टेशन पर गाडियां लगाने व अनलोडिंग की समस्या है। इस पर डीआरएम ने कहा कि फर्टीलाइजर लोडिंग के लिए प्लेटफार्म के लेवल के लिए बारह मीटर तक पांच फीट ऊंचाई तक रेत डाली जाएगी।


भीनमाल में रैक बनने से जालोर जिले के साथ ही सिरोही जिले व आधे पाली जिले के लिए फर्टीलाइजर की लोडिंग यहां से हो सकेगी।यहां 20 जुलाई तक फर्टीलाइजर रैक शुरू हो जाएगी। जिससे जिले में काफी हद तक खाद की समस्या हल हो जाएगी।उन्होंने बताया कि मोदरा में सी-74 क्रॉस को बंद कर वहां के परिवहन को सी-73 आरयूबी से होकर डायवर्ट किया जाएगा। जिला कलक्टर डॉ. सोनी ने जालोर से फालना के लिए नया रेलवे टे्रक स्वीकृत करवाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने की आवश्यकता जताई। अहमदाबााद के लिए नियमित रात्रि ट्रेन संचालन एवं वर्तमान में संचालित ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया। वहीं जालोर के औद्योगिक क्षेत्रों से आने वाले वर्षाजल की निकासी के लिए स्टेडियम के पास रेलवे ट्रेक के नीचे पाइप डालने की स्वीकृति देने की बात कही।

मंडल रेल प्रबन्धक ने बताया कि भारतीय रेलवे द्वारा 26 मई से 9 जून तक रेल यात्री पखवाड़ा मनाया जा रहा हैं।जिसमें यात्री सुविधाओं में अभिवृद्घि के लिए यात्रियों से सीधे संवाद स्थापित किया जा रहा हैं। 30 मई से 5 जून तक विश्व लेवल क्रॉसिंग सप्ताह के अन्तर्गत मानव रहित रेलवे फाटकों को सावधानी से क्रॉस करने के लिए जनजागरूकता पैदा की गई हैं। इस मौके रेलवे के वरिष्ठ मण्डल वाणिज्यिक प्रबन्धक अजय कुमार शर्मा, मण्डल सुरक्षा आयुक्त रजनीश कुमार त्रिपाठी, मण्डल इंजीनियर (पश्चिम) अशोक कुमार आर्य, सहायक मण्डल इंजीनियर (समदडी) एच.आर.यादव, जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर, डिस्कॉम के अधीक्षण अभियन्ता एम.एल.मेघवाल, गे्रनाईट एसोसिएशन के प्रतिनिधि पुरूषोतम भण्डारी, सी.एम.आई. विरेन्द्र सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। डीआरएम ने रेलवे स्टेशन पर विभिन्न सुविधाओं का जायजा लिया व मिल्क स्टोर का उद्घाटन भी किया।

इमरजेंसी वाहनों के लिए खुलेगी फाटक

जालोर में आहोर रेलवे क्रॉसिंग पर 24 घंटे में से करीब 11 घंटे तक फाटक बंद रहती है। कई बार लम्बे समय तक फाटक बंद रहती है। ऎसे में गंभीर मरीज को उच्च केन्द्र के लिए लेकर जाने वाली एम्बुलेंस को यहां काफी देर तक इंतजार करना पड़ता है। इस समस्या के समाधान के लिए डीआरएम ने बताया कि अतिव्यस्त क्रॉसिंग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिनकी कनेक्टिविटी जोधपुर कंट्रोल रूम से होगी। रेल आने में कुछ देरी होने की स्थिति में गेटमैन की ओर से इमरजेसी के बारे में अवगत करवाने पर ऎसे वाहनों को निकालने के लिए कुछ समय मे फाटक खोली जा सकेगी। कलक्टर ने डीआरएम से लॉ एंड ऑर्डर से संबंधित वाहनों को भी इमरजेंसी में शामिल कर उनके लिए भी जरूरत पड़ने पर फाटक खोलने की बात कही। डीआरएम ने शीघ्र ही इस सुविधा को शुरू करने की बात कही है।

नहीं रहेगी बिजली समस्या

भीनमाल स्थित रीको एरिया में बने 33 केवी जीएसएस को काफी समय से शुरू होने का इंतजार है। लेकिन इस जीएसएस पर विद्युत सप्लाई के लिए लाइन जोड़ने के लिए रेलवे लाइन को क्रॉस करना पड़ता है। करीब साल भर से यह मामला अटका पड़ा है। कलक्टर ने डिस्कॉम के एसई मदनलाल मेघवाल को इस प्रकरण के बारे में रेलवे अधिकारियों को विस्तार से समझाने को कहा व एसई से हाथों हाथ रेलवे लाइन के अंडर से विद्युत लाइन निकलवाने करने के लैटर तैयार करने को कहा। इस पर डीआरएम ने रेलवे लाइन के नीचे से विद्युत लाइन निकालने के लिए शीघ्र ही स्वीकृति जारी करने की बात कही। यह जीएसएस शुरू होने से भीनमाल रीको क्षेत्र में बिजली समस्या खत्म हो जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned