किसानों के हित में संसद में अपनी ही सरकार की नीतियों के खिलाफ बोले सांसद देवजी पटेल


- किसानों के मामले पर भाजपा सांसद भी घेर रहे सरकार को

By: khushal bhati

Published: 10 Feb 2018, 11:02 AM IST

नई दिल्ली. किसानों की बदहाली को लेकर सरकार को विपक्ष की आलोचना का तो सामना करना पड़ ही रहा है, उनके अपने सांसद भी इस मामले पर चुप नहीं हैं। राजस्थान के जालौर-सिरोही के सांसद देवजी भाई पटेल ने इस मुद्दे पर संसद में मौजूदा व्यवस्था को जम कर खरी-खोटी सुनाई है। भाजपा की ही सरकार होने के बावजूद संतुष्ट नहीं होने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, च्च्किसान का बेटा हूं और उनकी बात उठाना मेरा फर्ज है।
प्रश्न: आपकी सरकार है फिर भी आप संसद में इस तरह खुल कर बोल रहे हैं?
जवाब: मुझे किसानों ने यहां भेजा है। उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए। किसानों का बेेटा हूं। हमेशा किसानों की समस्या को यहां रखना मेरा फर्ज है। इसे निभाने की कोशिश कर रहा हूं। वहां के जो दुख-दर्द है, उनको यहां पर ला कर रखने की कोशिश करता हूं। इस पर सरकार कार्रवाई की कोशिश भी कर रही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में जो कमी है, उस पर भी हम चर्चा करते हैं। उस पर बहुत अच्छे से कार्यवाही होती है।
कृषि मामलों की कमेटी को सिफारिश
1. ऋण नहीं लेने वाले किसानों को भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ मिले।
2. बीमा एंजेटों की मनमानी पर कंट्रोल के लिए कोई व्यवस्था हो.
3. किसानों के लिए कम कीमत और कम हॉर्स पॉवर का ट्रेक्टर बनाए कंपनियां। जिससे इंधन खपत की लागत भी कम आए। 40-45 हॉर्स पॉवर वाले ट्रेक्टर जबरदस्ती किसानों पर नहीं थोपना चाहिए।
संसद में क्या कहा...
आज भी हम क्या कर रहे हैं.. उस किसान को आज भी हम ठग रहे हैं... बैठे हैं यहां पर। नौकरियों में छठा वेतन आयोग और सातवां वेतन आयोग लगा, लेकिन किसानों को क्या मिला? जब अटल बिहारी वाजपेयी ने नदियों को जोडऩे की बात की थी वो किसानों के हित की बात थी। आज किसानों को अपने खेत को सिंचित करना हैज् यहां आंकड़े गिनवाते हैं। समस्या है किसानों को मिलने वाला दाम। बाजार में ऊंचे भाव में जाता है, लेकिन उसे कुछ नहीं मिलता।

khushal bhati Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned